घर की छत पर उतर अमेरिकी हेलीकॉप्टर ने किया ISIS आतंकि को कैप्चर

दिल्लीः अमेरिकी गठबंधन सेनाओं ने कहा कि उन्होंने गुरुवार को तड़के सुबह छापे में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) समूह के एक बम बनाने वाले बड़े आतंकी को पकड़ लिया है। इस दौरान गवाहों ने बताया कि विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक बीरान घर पर हेलीकॉप्टरों में सैनिकों को उतरते हुए देखा गया। युद्ध निगरानीकर्ता और एएफपी संवाददाताओं ने कहा कि यह गांव जिस क्षेत्र में है वह तुर्की समर्थित विद्रोही समूहों के नियंत्रिण में है। 

उन्होंने बताया कि गांव में दो सैन्य हेलीकॉप्टर केवल कुछ ही मिनटों के लिए नीचे उतरे और इस दौरान कई गोलियां चलाई गईं। सीरिया और इराक में जिहादी समूह से जूझ रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन ने आईएसआईएस के लिए दूसरे नाम का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा, “पकड़ा गया व्यक्ति एक अनुभवी बम बनाने वाला और ऑपरेशनल फैसिलिटेटर है जो दाएश (ISIS) की सीरियाई शाखा के शीर्ष नेताओं में से एक है।” गठबंधन सेनाओं ने बयान में पकड़े गए टारगेट का नाम नहीं बताया, लेकिन एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि पकड़ा गया व्यक्ति हानी अहमद अल-कुर्दी था।

अमेरिकी बलों द्वारा इस तरह के ऑपरेशन उत्तर-पश्चिमी सीरिया के कुछ हिस्सों में दुर्लभ हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एरिया तुर्की समर्थित विद्रोहियों और गैर-आईएस जिहादी समूहों के नियंत्रण में हैं। फरवरी की शुरुआत में पिछले विशेष बलों के छापे में समूह के नेता अबू इब्राहिम अल-कुराशी की मौत हो गई थी, जिसने कब्जा करने से बचने के लिए एक बम बनियान में विस्फोट कर दिया था। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स एक ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी समूह है जिसके पास जमीन पर सूत्रों का एक विशाल नेटवर्क है। यह भी गुरुवार को पकड़े गए ISIS ऑपरेटिव की पहचान की पुष्टि नहीं कर सका।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker