टोटल एनर्जीज अडानी हाइड्रोजन कंपनी में 25% स्टेक खरीदेगी

दिल्ली: फ्रांसीसी कंपनी टोटल एनर्जीज (TotalEnergies) और अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (ANIL) मिलकर दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम बनाने वाले हैं। इसके लिए फ्रांसीसी कंपनी ANIL में 25% हिस्सेदारी खरीदेगी। टोटल एनर्जीज दुनिया के सबसे बड़े ऑयल और गैस प्रोड्यूसर में से एक है। टोटल एनर्जीज की पहले से ही अडाणी टोटल गैस लिमिटेड में 37.4% हिस्सेदारी है।

अडाणी न्यू इंडस्ट्रीज का लक्ष्य अगले 10 साल में ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम में 50 अरब डॉलर (3.9 लाख करोड़ रुपए) से ज्यादा का निवेश करना है। कंपनी 2030 तक हर साल 10 लाख टन की ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन कैपेसिटी डेवलप करेगी। इस घोषणा के बाद अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में करीब 3% की तेजी देखने को मिल रही है।

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, ‘दुनिया में सबसे बड़ा ग्रीन हाइड्रोजन प्लेयर बनने के हमारे सफर में, टोटल एनर्जीज के साथ पार्टनरशिप कई आयामों को साथ जोड़ती है जिसमें रिसर्च एंड डेवलपमेंट, मार्केट रीच और और कंज्यूमर की समझ शामिल है।’

टोटल एनर्जीज के CEO और चेयरमैन पैट्रीक पॉयाने ने कहा, ANIL के साथ पार्टनरशिप हमारे रिन्यूएबल और लो कार्बन हाइड्रोजन स्ट्रेटेजी को लागू करने के लिए एक बहुत बड़ा कदम है, जहां हम यूरोपियन रिफाइनरीज में इस्तेमाल होने वाले हाइड्रोजन को 2030 तक डीकार्बोनाइज (कार्बन इमिशन को खत्म करना) करेंगे। इसके साथ डिमांड को पूरा करने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन प्रोडक्शन को बढ़ाएंगे। अडाणी ग्रुप और टोटल एनर्जीज के बीच पार्टनरशिप में अब LNG टर्मिनल, गैस यूटिलिटी बिजनेस, रिन्यूएबल बिजनेस और ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन शामिल है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker