क्या मस्तिष्क को कंप्यूटर से जोड़ने में कभी सक्षम हो पायेगा मनुष्य?

दिल्लीः हम अक्सर कल्पना करते हैं कि मानव चेतना उतनी ही सरल है जितना प्रसंस्करण इकाइयों के नेटवर्क के भीतर विद्युत संकेतों का आना और जाना – इसलिए कंप्यूटर से इसकी तुलना की जा सकती है। वास्तविकता, हालांकि, बहुत अधिक जटिल है। शुरुआत के लिए, हम वास्तव में नहीं जानते कि मानव मस्तिष्क कितनी जानकारी रख सकता है। दो साल पहले, अमेरिका के सिएटल में एलन इंस्टीट्यूट फॉर ब्रेन साइंस की एक टीम ने चूहे के मस्तिष्क के एक क्यूबिक मिलीमीटर में शामिल सभी न्यूरॉन्स (मस्तिष्क कोशिकाओं) की 3 डी संरचना की मैपिंग की – एक ऐसी उपलब्धि जिसे असाधारण माना जाता है।

मस्तिष्क के ऊतकों के इस छोटे से घन के भीतर, जिसका आकार रेत के एक दाने के बराबर था, शोधकर्ताओं ने 100,000 से अधिक न्यूरॉन्स और उनके बीच एक अरब से अधिक कनेक्शनों की गणना की। वे प्रत्येक न्यूरॉन और कनेक्शन के आकार और विन्यास सहित कंप्यूटर पर संबंधित जानकारी रिकॉर्ड करने में कामयाब रहे, जिसके लिए दो पेटाबाइट, या बीस लाख गीगाबाइट भंडारण की आवश्यकता थी। और ऐसा करने के लिए, उनके स्वचालित सूक्ष्मदर्शी को कई महीनों तक लगातार माइनसक्यूल नमूने के 25,000 स्लाइस की 10 करोड़ छवियां एकत्र करनी पड़ीं। अब यदि न्यूरॉन्स की पूरी भौतिक जानकारी और उनके कनेक्शन को चूहे के मस्तिष्क के एक क्यूबिक मिलीमीटर में संग्रहीत करने के लिए यह आवश्यक है, तो आप शायद कल्पना कर सकते हैं कि मानव मस्तिष्क से इस जानकारी का संग्रह कोई आसान काम नहीं है।

हालांकि, डेटा निष्कर्षण और भंडारण एकमात्र चुनौती नहीं है। मस्तिष्क के संचालन के तरीके से मिलते-जुलते कंप्यूटर के लिए, इसे किसी भी और सभी संग्रहीत जानकारी को बहुत कम समय में एक्सेस करने की आवश्यकता होगी: जानकारी को पारंपरिक हार्ड डिस्क के बजाय इसकी रैंडम एक्सेस मेमोरी (आरएएम) में संग्रहीत करने की आवश्यकता होगी। लेकिन अगर हमने कंप्यूटर की रैम में शोधकर्ताओं द्वारा एकत्र किए गए डेटा की मात्रा को संग्रहीत करने की कोशिश की, तो यह अब तक के सबसे बड़े सिंगल-मेमोरी कंप्यूटर (एक कंप्यूटर जो प्रसंस्करण के बजाय मेमोरी के आसपास बनाया गया है) की क्षमता का 12.5 गुना अधिक होगा। मानव मस्तिष्क में लगभग 100 अरब न्यूरॉन्स होते हैं (जितने तारे आकाशगंगा में गिने जा सकते हैं) – चूहे के मस्तिष्क के घन मिलीमीटर में निहित न्यूरॉन्स से दस लाख गुना अधिक। और कनेक्शन की अनुमानित संख्या एक किमी लंबे समुद्र तट पर रेत की दो मीटर मोटी परत में निहित रेत के कणों की संख्या के बराबर होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker