उत्तराखंड में नेगेटिव ब्लड ग्रुप की हुई कमी,41यूनिट है शेष

दिल्लीः आपदा और सड़क हादसों के लिहाज से संवेदनशील उत्तराखंड में नेगेटिव ब्लड ग्रुप की भारी कमी है। पूरे राज्य में नेगेटिव ब्लड ग्रुप के सिर्फ 41 यूनिट खून ही उपलब्ध है। जबकि राज्य में सरकारी और निजी 51 ब्लड बैंक हैं। स्थिति यह है कि राज्य के छह जिलों अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़ में बने ब्लड बैंक में एक भी नेगेटिव ग्रुप का खून उपलब्ध नहीं है।

जबकि उधमसिंहनगर के तीन ब्लड बैंकों के पास नेगेटिव ब्लड ग्रुप के 25 यूनिट उपलब्ध हैं। यानी बाकी राज्य में सिर्फ 16 यूनिट ही नेगेटिव ब्लड ग्रुप का उपलब्ध है। काशीपुर को छोड़कर एबी नेगेटिव कहीं नहीं: काशीपुर के एलडी राजकीय अस्पताल में एबी नेगेटिव की दो यूनिट को छोड़कर बाकी राज्य में कहीं भी एबी नेगेटिव का खून उपलब्ध नहीं है।

देहरादून, हरिद्वार और उधमसिंहनगर जिले में एबी नेगेटिव ब्लड ग्रुप के बाकी कंपोनेंट जरूर मिल जाएंगे, लेकिन मशक्कत करनी पड़ेगी, लेकिन यहां भी एबी नेगेटिव का पूरा खून नहीं मिलेगा।

देहरादून के 11 ब्लड बैँक में भी नेगेटिव ब्लड ग्रुप की कमी है। यहां अधिकांश ब्लड बैंक में नेगेटिव ब्लड ग्रुप का पूरा खून उपलब्ध नहीं होता है। इसके कंपोनेंट उपलब्ध होते हैं। आईएमए ब्लड बैंक और दून मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैँक से भी नेगेटिव ब्लड ग्रुप का खून आसानी से नहीं मिल पाता। देहरादून शहर में सोमवार शाम को सिर्फ मिलेट्री अस्पताल के पास ही ए नेगेटिव ब्लड ग्रुप उपलब्ध था। बाकी स्थानों पर नेगेटिव ग्रुप के कंपानेंट ही मिल पा रहे थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker