IPL मीडिया राइट्स नीलामी की बोली गयी 44 हजार करोड़ के पार गई

दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी का सोमवार को दूसरा दिन है। दिन के शुरुआती चरण में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स बिक चुके हैं।

TV राइट्स 57.5 करोड़ रुपए प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 50 करोड़ रुपए प्रति मैच बिके हैं। इनकी कुल बोली 44,075 करोड़ की लगी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक TV राइट्स 23,575 करोड़ और डिजिटल राइट्स 20,500 कराेड़ रुपए में बिके हैं। राइट्स हासिल करने वाली कंपनियों के नाम की घोषणा अभी नहीं की गई है। पिछली बार स्टार ने TV और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे। ऐसे में इस बार TV और डिजिटल राइट्स पिछली बार की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है।

सूत्रों ने बताया कि अब BCCI को IPL के एक मैच के एवज में 107.5 करोड़ रुपए मिलेगा। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। IPL ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker