देहरादून में शुरू होने जा रहा रक्षा संपदा कार्यालय,

दिल्लीः छावनी परिषद देहरादून परिसर में रक्षा संपदा कार्यालय भवन बनकर लगभग तैयार हो गया है। इसी माह से यहां कामकाज शुरू हो जाएगा। कार्यालय के लिए स्टाफ की तैनाती की सूची भी जारी हो गई है। ऐसे में अब लोगों को जरूरी कामकाज के लिए मेरठ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

केंद्र सरकार ने हाल ही उत्तराखंड राज्य में दो रक्षा संपदा कार्यालय खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। दून में रक्षा संपदा कार्यालय और रानीखेत में उप रक्षा संपदा कार्यालय खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत कैंट बोर्ड (गढ़ी) कार्यालय के समीप ही रक्षा संपदा कार्यालय भवन तैयार किया जा रहा है। जिसका कार्य लगभग पूरा हे गया है। भवन के बाहर रक्षा संपदा कार्यालय का बोर्ड भी लग गया है। उच्च स्तर से यहां स्टाफ की तैनाती भी कर दी गई है। अब कैंट क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मेरठ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। प्रॉपर्टी के नामांतरण, लीज एग्रीमेंट और बंगलों की मरम्मत की अनुमति से जुड़े काम अब देहरादून में हो सकेंगे। कैंट बोर्ड गढ़ी के सदस्य विनोद पंवार ने बताया कि अब तक प्रॉपर्टी के नामांतरण, लीज एग्रीमेंट, बंगलों की मरम्मत की अनुमति जैसे कार्य करवाने के लिए मेरठ स्थित डीईओ कार्यालय जाना पड़ता था। लेकिन, अब देहरादून में रक्षा संपदा कार्यालय खुलने से यह काम स्थानीय स्तर पर हो पाएंगे। दून छावनी परिषद, क्लेमनटाउन कैंट बोर्ड, चकराता, रुड़की, लंढौर, मसूरी, नैनीताल, अल्मोड़ा, रानीखेत समेत देहरादून औैर रानीखेत से नजदीक पड़ने वाले कैंट क्षेत्र के लोगों के काम स्थानीय स्तर पर हो सकेंगे।

डीईओ कार्यालय का चार्ज फिलहाल क्लेमनटाउन कैंट के सीईओ कौशल गौतम को सौंपा गया है। उनके अलावा कार्यालय अधीक्षक समेत 9 स्टाफ कर्मचारियों की तैनाती की सूची डिप्टी डायरेक्टर जनरल डिफेंस इस्टेट की ओर से जारी की गई है। रानीखेत उप रक्षा संपदा कार्यालय के लिए तीन स्टाफ कर्मचारियों को नियुक्ति दी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker