हरियाणा: फ्लिपकार्ट में बढ़ी विक्रेताओं की संख्या,69 हजार से अधिक को मिला रोजगार

दिल्लीः

कई लोगों की नौकरियों और आजीविकाओं को प्रभावित करने वाली महामारी की स्थिति में, ई-कॉमर्स लोगों के भलाई के लिए उभरने वाला एक बेहतर अवसर है, जो ना सिर्फ इकनोमिक विकास में मदद कर रहा है, बल्कि राज्यों में हजारों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप जॉब्स देने का भी काम कर रहा है। इसमें भी फ्लिपकार्ट पहले स्थान पर है, जो भारत का पहला ऐसा घरेलू ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है, जो लाखों ग्राहकों को स्थानीय विक्रेताओं से जोड़ने में सबसे आगे है। साथ ही उनकी आवश्कयताओं को देखते हुए, उनके विकास में मदद करने के लिए राज्यों में बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी प्रदान कर रहा है।

बीते 3 सालों में हरियाणा में फ्लिपकार्ट के विक्रेताओं की संख्या लगभग दोगुनी तेजी से बढ़कर 25,000 हो गया है, जिसकी वजह से ये पूरे भारत में फ्लिपकार्ट का छठा सबसे बड़ा विक्रेता केंद्र बन गया है। विक्रेताओं की रेवेन्यू क्षमता को बढ़ते हुए, पूरे भारत भर के ग्राहकों तक पहुंचकर विक्रेताओं की सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म बनना अपने आप में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के लिए एक नया रिकॉर्ड है। ये सभी विक्रेता देश भर में फैले हुए लगभग 45 करोड़ ग्राहकों के बीच उनके जरूरत की वस्तुओं जैसे घर के फर्नीचर से लेकर घर को सजाने-संवारने वाली वस्तुओं के साथ-साथ हेल्थकेयर और अन्य घर के जरूरत वाली सामानों आदि को पहुंचने का काम करते हैं।

फ्लिपकार्ट ने हरियाणा समेत बिनोला, बिलासपुर, लुहारी, बल्लभगढ़ और फर्रुखनगर जैसे प्रमुख स्थानों पर अपना अत्याधुनिक सप्लाई-चैन-नेटवर्क स्थापित किया है, जो पूरे भारत भर के ग्राहकों से विक्रेताओं को जोड़ने के साथ-साथ राज्य के विकास का भी अवसर प्रदान करते हैं। वर्तमान में, फ्लिपकार्ट के पास पूर्ति और सॉर्टेशन केंद्रों को मिलाकर 12 से अधिक सप्लाई-चैन की सुविधाएं हैं और फ्लिपकार्ट ने 108 डिलीवरी हब के जरिए राज्य में लगभग 69,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष स्थानीय जॉब्स के अवसर प्रदान किए हैं।

सितंबर 2021 में ही फ्लिपकार्ट ने संकपा,याकूबपुर, कुलाना और रेवाड़ी में 12 लाख वर्ग फुट क्षेत्रफल से अधिक फैले हुए इन जगहों पर फेस्टिव सीजन के शुरू होने से पहले हजारों विक्रेताओं की मदद करने के लिए 4 और सप्लाई-चैन-केंद्रों का उद्घाटन किया था।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker