Sri Lanka Crisis: राजपक्षे को गिरफ़्तारी से बचने के लिए जॉनस्टन फर्नांडो ने की अदालत में अपील,

दिल्लीः श्रीलंका (Sri Lanka) के पूर्व मंत्री व राजपक्षे के वफादारों में शामिल जॉनस्टन फर्नांडो ने अपनी गिरफ्तारी से संरक्षण के अनुरोध को लेकर एक अदालत में रिट आवेदन दायर किया है. फर्नांडो से पुलिस ने नौ मई की हिंसा को लेकर पूछताछ की थी.अपीलीय न्यायालय के रजिस्ट्रार ने यहां कहा कि आने वाले दिनों में पूर्व राजमार्ग मंत्री के आवेदन पर विचार किया जाएगा. रजिस्ट्रार ने कहा, ‘‘अपील के लिए तारीख अभी तक नहीं दी गई है.”

अदालत के आदेश के अनुसार, उस मामले में फर्नांडो को एक आरोपी के रूप में नामित किया गया था जहां शांतिपूर्ण ढंग से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला किया गया था, जिससे पूरे देश में हिंसा और अराजकता फैल गई थी.

जवाबी हमले में फर्नांडो के एक संसदीय सहयोगी सहित 10 लोगों की मौत हो गई थी. पुलिस ने हिंसा में शामिल 2,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है. 

इस बीच  श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जिवा के साथ देश के आर्थिक संकट पर चर्चा की है. इस दौरान उन्होंने आईएमएफ प्रमुख से ‘जल्द से जल्द’ कोलंबो में एक टीम भेजने का अनुरोध किया है, ताकि समझौते को अंतिम रूप दिया जा सके.

नकदी संकट का सामना कर रहे द्वीपीय देश को अगले छह महीनों तक देश चलाने के लिए छह अरब डॉलर की जरूरत है.

वित्त मंत्रालय भी संभाल रहे श्रीलंकाई प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे और आईएमएफ की प्रबंध निदेशक के बीच यह बातचीत दरअसल वाशिंगटन स्थिति वैश्विक ऋणदाता एजेंसी से ऋण मांगने के बीच हुई है. श्रीलंका ने आईएमएफ से ऋण लेने के लिए 18 अप्रैल, 2022 को बातचीत शुरू की थी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker