बोरिस जॉनसन को एक के बाद एक कई घोटालों के बाद भी करना पड़ रहा अविश्वास प्रस्ताव का सामना,

दिल्लीः UK PM जॉनसन ने एक लीडर के तौर पर इस बात की शपथ ली है कि वो इस अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे और जीतेंगे।

UK PM no-confidence vote: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को एक के बाद एक करके कई घोटालों की सीरीज के बाद अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ रहा है। इसमें लॉकडाउन के दौरान उनके सरकारी आवास पर की गई पार्टियां भी शामिल हैं। जॉनसन ने एक लीडर के तौर पर इस बात की शपथ ली है कि वो इस अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे और जीतेंगे। लेकिन अगर जॉनसन ये विश्वास प्रस्ताव हार जाते हैं तो फिर उनको अपनी पीएम की कुर्सी छोड़नी पड़ेगी और उसके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए एक नई दौड़ शुरू हो जाएगी।

आइए हम आपको ब्रिटेन के कुछ ऐसे नेताओं के नाम बताते हैं जो अगर बोरिस जॉनसन के अविश्वास प्रस्ताव में हार जाते हैं तो उनकी जगह प्रधानमंत्री पद की रेस में आगे चल रहे हैं।

लिज ट्रस
अगर बोरिस जॉनसन के अविश्वास प्रस्ताव में हार जाते हैं तो उनकी जगह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में सबसे आगे होंगे लिज ट्रस। ट्रस फिलहाल विदेश सचिव कंजर्वेटिव्स के सबसे प्रिय नेता हैं जो जमीनी स्तर पर जनता की पसंद हैं और पार्टी सदस्यों की नजरों में भी शीर्ष पर हैं। 46 वर्षीय ट्रस ने जॉनसन की प्रीमियरशिप के पहले दो साल इंटरनेशनल व्यापार सचिव के रूप में काम किया, ब्रेक्जिट को चैंपियन बनाया और पिछले साल यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के प्रमुख वार्ताकार के रूप में नियुक्त किए गए थे। ट्रस ने सोमवार को बताया कि जॉनसन के पास उनका 100 फीसदी समर्थन है और उन्होंने अपने सहयोगियों से उनका समर्थन करने का आग्रह किया है।

जेरेमी हंट
वहीं दूसरे नंबर पर अगर बात की जाए तो 55 वर्षीय जेरेमी हंट ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में बनी हुई हैं।

ऋषि सुनक
भारतीय मूल के ऋषि सुनक भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में शामिल हैं। वित्त मंत्री ऋषि सुनक पिछले साल तक जॉनसन के पसंदीदा उत्तराधिकारियों में से एक थे।

नदीम जाहवी
ब्रिटेन पीएम पद की रेस में एक नाम नदीम जाहवी का भी है। कोविड-19 टीकाकरण के दौरान जब ब्रिटेन टीकाकरण के मामले में सबसे आगे चल रहा था तब मौजूदा शिक्षा सचिव नदीम जाहवी ने वैक्सीनेशन मिनिस्टर के तौर पर काम किया था। उनके काम को देखकर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी प्रभावित हुए थे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker