रेलवे की ओर से टिकट बुकिंग के नियम में हुआ बड़ा बदलाव,अब यात्री बुक कर सकेंगे 24 ट्रेन टिकट

दिल्लीः वर्तमान में एक यूजर आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप पर एक महीने में अधिकतम छह टिकट ऑनलाइन बुक कर है, जो आधार से लिंक नहीं है। वहीं एक महीने में अधिकतम 12 टिकट आधार लिंक एक यूजर आईडी द्वारा बुक किए जा सकते हैं।

भारतीय रेलवे ने ट्रेन से सफर करने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत दी है। सोमवार को रेलवे की ओर से टिकट बुकिंग के नियम में बड़ा बदलाव किया गया। इस बदलाव के बाद अब ट्रेन यात्री एक महीने के दौरान 12 की जगह 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। यह बुकिंग की प्रक्रिया आईआरसीटीसी ऐप और वेबसाइट के माध्‍यम से की जा सकती है।

भारतीय रेलवे ने सोमवार को कहा कि उसने ऑनलाइन टिकटों की संख्या को दोगुना करने का फैसला किया है, जो प्रति उपयोगकर्ता के आईआरसीटी आईडी से बुक किए जा सकते हैं। रेलवे ने कहा कि पहले एक यूजर एक आईडी से एक महीने में 12 टिकटों की बुकिंग कर सकते थे, लेकिन अब एक यूजर 24 टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

लिंक करना होगा आधार
रेलवे के अनुसार, यह लाभ केवल उन्‍ही यूजर को मिलेगा, जो आधार कार्ड को आईआरसीटीसी ऐप से लिंक करते हैं। आधार से लिंक करने के बाद इन यूजर्स को अब 12 के बजाय 24 ट्रेन टिकट बुकिंग की अनुमति मिलेगी। इसके साथ ही टिकट बुक करने वाले यात्रियों में से एक को आधार के माध्यम से वेरिफाइड किया जाना चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker