Weather Report: दिल्ली में हुआ ऑरेंज अलर्ट जारी,40 के पार पंहुचा पारा

दिल्लीः आईएमडी ने संभावना जताई कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और आसपास के पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी।

देशभर में जून के महीने में राजधानी दिल्ली से लेकर कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान के चलते कई हिस्सों में लू (Heat Wave) की स्थिति बनी हुई है। रविवार (5 जून, 2022) को लगभग सोलह जिलों और शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। वहीं दिल्ली और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट: बढ़ती गर्मी को देखते हुए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में 4 जून से भीषण लू चल रही है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि आने वाले 4 दिनों तक यह स्थिति रहेगी। वहीं, तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी के मुताबिक, “विदर्भ के कुछ हिस्सों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी हीटवेव की स्थिति बनी हुई है।”

दिल्ली के सफदरजंग में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तर पश्चिमी दिल्ली में मुंगेशपुर में 47.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के बांदा और राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस और 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker