यूपी में खान निरीक्षक के 55 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

खान निरीक्षक के 55 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन शनिवार से शुरू हो गए। ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि एक जुलाई और ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की आखिरी तारीख चार जुलाई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने खान निरीक्षक परीक्षा-2022 के लिए अपनी वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर विज्ञापन जारी कर दिया है।

पहले खान निरीक्षक के पदों पर सीधी भर्ती होती थी, लेकिन इस बार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर भर्ती होगी। इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत प्रश्न पर एक तिहाई अंक कटेंगे। प्रारंभिक परीक्षा में पदों की संख्या से 15 गुना अभ्यर्थियों से मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन लिए जाएंगे।

इस भर्ती के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से मान्य संस्था से खनन अभियंत्रण में डिप्लोमा किया है। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2022 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए।

खान निरीक्षक का पद समूह ‘ग’ का है और इसके लिए पे मैट्रिक्स लेवल-7 (रुपये 44900 से 142400) निर्धारित है। प्रारंभिक परीक्षा 300 अंकों की और दो घंटे की होगी। वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा में दो-दो अंक के 150 प्रश्न होंगे।

सामान्य अध्ययन एवं सामान्य हिंदी के 25-25 जबकि माइनिंग इंजीनियरिंग के 100 सवाल रहेंगे। वहीं 200 अंकों की मुख्य परीक्षा में माइनिंग इंजीनियरिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। तीन घंटे की परीक्षा में कुल आठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र दो भागों खंड ‘अ’ और ‘ब’ में विभाजित होगा। प्रश्न संख्या-एक अनिवार्य होगा और प्रत्येक खंड से दो प्रश्न के जवाब देने होंगे। 40-40 अंकों के कुल पांच प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker