समर सीजन में एक्सप्लोर करें इंदौर के ये खूबसूरत वाटरफॉल्स

गर्मियों में हर कोई हिल स्टेशन घूमने जाना चाहता है लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत यह होती है कि हर किसी के हिल स्टेशन जाने से ज्यादातर पॉप्युलर हिल स्टेशन पर भीड़ जमा हो जाती है।

ऐसे में अगर आप भीड़ से दूर किसी शांत और ठंडी जगह पर जाना चाहते हैं, तो आप वाटरफॉल यानी झरनों की सैर भी कर सकते हैं। आज हम आपको इंदौर के आसपास के खूबसूरत वाटरफॉल के बारे में बता रहे हैं।

मोहदी वाटरफॉल
इंदौर के सबसे करीबी झरनों में से एक, आप इसे एक या आधे दिन की यात्रा पर आसानी से देख सकते हैं। मोहदी वॉटरफॉल की सबसे अच्छी खास बात यहां भीड़ बहुत कम होती है। यहां पिकनिक भी मना सकते हैं।


पातालपानी फॉल्स
आप पातालपानी फॉल्स के बारे में जानते हैं, क्योंकि ये स्थानीय लोगों के साथ-साथ यात्रियों के बीच भी बहुत फेमस है। इस झरने का नाम पाताल पानी इसलिए है क्योंकि यह बहुत ज्यादा गहरा है। आप अगर यहां कोई चीज डालते हैं, तो यहां वह चीज किसी और दुनिया में ही चली जाती है।


बमनिया कुंड फॉल्स
100 किमी के भीतर इंदौर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बमनिया कुंड फॉल्स लगभग 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है। आप बारिश के मौसम में यहां आ सकते हैं, क्योंकि गर्मियों में पानी का फ्लो काफी कम होती है।

भैरव कुंड जलप्रपात
गिदिया खोह की यात्रा के बाद अगर आपके पास टाइम बचता है, तो आप भैरव कुंड तक पहुंचने के लिए 4-5 किमी और आगे बढ़ सकते हैं। इंदौर के पास मनमोहक झरनों में से एक, यह जगह अक्सर शांत ही रहती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker