हीरे-जवाहरात से भी कीमती हैं पहाड़ों की ये 5 सब्जियां

मौसम अनुकूल न होने के कारण यूं तो पहाड़ पर बहुत कम सब्जियां उगाई जा सकती हैं। पर कुछ सब्जियां यहां अपने-आप उग आती हैं, जो पहाड़ी सब्जियां कहलाती हैं। ये न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होती हैं।

देश-विदेश में मांग बढ़ने के कारण अब तो यहां के किसानों द्वारा उगाई भी जाने लगी हैं। आइए ऐसी ही 5 पहाड़ी सब्जियों (Pahari vegetables) के बारे में जानते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद मुफीद हैं। 

1 गुच्छी (Morels) : कम करती है कैंसर का जोखिम 

कैंसर सहित कई रोगों के इलाज में प्रयोग होने के कारण पहाड़ी सब्जी गुच्छी 20 हजार रुपये किलो की दर से मिलती है। गुच्छी को पहाड़ पर सब्जियों की रानी कहा जाता है। क्यों न कहा जाए? मशरूम प्रजाति की गुच्छी बाजार में 15000-20000 रुपये किलो तक बिकती है। गुच्छी पहाड़ पर काफी ऊंचाई वाले क्षेत्र में मिलती है। यह घने जंगलों में प्राकृतिक रूप से मिलती है। 

2 बिच्छू बूटी (Common Nettle) : एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाती है 

बिच्छू बूटी की झाड़ियां पहाड़ पर नमी वाली जगहों पर पाई जाती हैं। सड़क के किनारे या पहाड़ी नालों के आस-पास अपने-आप उगती है बिच्छू बूटी। इसकी साग या सब्जी बनाई जाती है। इसे तोड़ने में बेहद सावधानी बरती जाती है, क्योंकि पौधे के रोम में फॉर्मिक एसिड पाया जाता है। इसलिए जब हमारे शरीर का कोई भी अंग इस बूटी से टच हो जाता है, तो बिच्छू के डंक मारने जैसी पीड़ा और जलन होती है। 

3 बुरांश के फूल (Rhododendron) : एनीमिया दूर करता है 

आयुर्वेद बुरांश के फूल को पोषण का खजाना मानता है। जब सर्दी खत्म होने के कगार पर होती है, तो बुरांश के फूल पहाड़ पर छा जाते हैं। बुरांश के फूल की चटनी, शर्बत और पकौड़े भी तैयार किए जाते हैं। पहाड़ों पर इसके फूलों की पत्तियों को सुखाकर रखा जाता है और गर्मी में पीसकर शर्बत या जूस तैयार किया जाता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, जिंक और कॉपर पाया जाता है। 

4 लिंगड़ी(Fiddlehead) : मजबूत होती हैं हड्डियां और मांसपेशियां

यह पहाड़ों की खास सब्जी है और महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी भी है। लिंगड़ी, कसरोड़ या फर्न की तासीर बहुत गर्म होती है, इसलिए ज्यादातर लोग सर्दियों में इसका सेवन करते हैं। वहीं इसे स्वास्थ्य अनुकूल बनाने के लिए इसमें दही मिलाकर पकाया जाता है।  

5 लंकू (Chayote) : ब्लड प्रेशर करती है कंट्रोल 

हरे सेब जैसा दिखने वाला लंकू विटामिन और मिनिरल्स से भरपूर होता है। इसकी जड़, फल, बीजों और पत्तियों को इस्तेमाल में लाया जाता है। इसमें कॉपर, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन बी 5, मैंगनीज भी पाया जाता है। इसमें ट्रिप्टोफैन, थ्रेओनीन, ल्यूसिन और लाइसिन जैसे एमिनो एसिड पाए जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker