तेजी से वजन घटाने के लिए खाएं दही

आजकल वजन बढ़ना एक समस्या बन गई है जो बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी को प्रभावित करती है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनहेल्दी फूड, शारीरिक असक्रियता और नींद की कमी, आदि वजन बढ़ने के कुछ मुख्य कारण हैं।

ऐसे में वजन घटाना एक बड़ी चुनौती बन गई है। बढ़ते वजन पर काबू पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिनन तमाम कोशिशों के बाद हल्का-फुल्का ही अंतर नजर आता है। वहीं, वजन घटाने के लिए नियमित एक्सरसाइज के साथ-साथ हेल्दी डाइट भी महत्वपूर्ण है।
अपनी डेली डाइट में थोड़ा बदलाव करने पर भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है। प्रोटीन से भरपूर खाना वेट लॉस जर्नी में अहम भूमिका निभाता है, ऐसे में आप दही को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दही में कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोष्क तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

कैल्शियम से भरपूर दही . दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो शरीर के हीट प्रोसेस यानी थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप खाने के साथ एक कटोरी दही खाएंए ध्यान रहे कि उसमें चीनी ना डालें। चीनी की बजाय दही में भुना जीरा डाल सकते हैं।

बार.बार नहीं लगती भूख . वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त चीजों को खाने की सलाह दी जाती है। दही एक लो कार्ब्स और एक हाई प्रोटीन फूड है जो वजन घटाने की आपकी जर्नी में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार.बार खाने की क्रेविंग नहीं होती।

पाचन में सुधार . दही में काफी मात्रा में प्रो.बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं जो पाचनक्रिया को दुरुस्त कर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं जिससे वजन घटाने में आसानी होती है।

कैसे करें डाइट में शामिल घ्

कैसे करें डाइट में शामिलरू आप दोपहर या रात के खाने के साथ एक कटोरी दही खा सकते हैं। स्मूदी के रूप में नाश्ते में इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप रायताए छाछ और लस्सी के रूप में दही ले सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker