देवरिया में आंगनबाड़ी केंद्र के तेल से ठेले पर तले जा रहे थे पकौड़े, मंत्री के आदेश पर मुकदमा दर्ज, 4 सस्‍पेंड

उत्‍तर प्रदेश के देवरिया के भाटपाररानी में आंगनबाड़ी केंद्र को मिले रिफाइंड ऑयल से ठेले पर पकौड़ा तलने के मामले में सीडीपीओ, सुपरवाइजर और दो आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को निलंबित कर दिया गया था। अब इस मामले में रिफाइंड खरीदने वाले दुकानदार और सहयोग करने वाले सीडीपीओ कार्यालय के प्राइवेट चपरासी के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।  इसका निर्देश महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने शुक्रवार को डीएम को दिया था। वह इस मामले की जांच करने देवरियां आई थीं।

निरीक्षण के बाद राज्य मंत्री ने कहा कि भाटपाररानी के अकटही बाजार में विभाग द्वारा लाभार्थियों में वितरण को दिये सोयाबीन ऑयल से ठेले पर पकौड़े तलने की शिकायत/वायरल वीडियो जांच में सही मिला है। उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर डीपीओ ने शहर के सीडीपीओ अजय कुमार नायक, सदर के सीडीपीओ दयाराम, प्रधान सहायक संतोष मिश्रा की तीन सदस्यीय टीम से जांच करायी। जांच रिपोर्ट में बनकटा ब्लॉक के सोहनपुर की आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री श्रीमती देवी व इन्दु देवी द्वारा पोषाहार के दुरुपयोग की पुष्टि हुई है। सीडीओ रवीन्द्र कुमार के निर्देश पर 21 अप्रैल को इस मामले में बाल विकास परियोजना अधिकारी बनकटा गोपाल सिंह, मुख्य सेविका अनवारुन्निशा आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री इन्दु देवी व श्रीमती देवी तथा लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह बनकटा की अध्यक्ष को नोटिस जारी किया गया था। मंत्री ने बताया कि उनके द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया। इसमें अनियमितता की पुष्टि हुई। इसके बाद बनकटा के सीडीपीओ गोपाल सिंह, मुख्य सेविका अनवारुन्निशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री इन्दु देवी व श्रीमती देवी को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही ठेला दुकानदार जवाहर और प्राइवेट चपरासी सुजीत के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश डीएम को दिए गए हैं।

राज्यमंत्री सबसे पहले अकटही बाजार में ठेला दुकानदार के पास पहुंची। जहां दुकानदार का बेटा मौजूद मिला मंत्री ने उससे रिफाइंड तेल के बारे में पूछताछ की लेकिन वह कुछ नहीं बता सका। इसके बाद दुकानदार को सोहनपुर आंगनवाड़ी केंद्र पर बुलाकर पूछताछ की लेकिन यह पूछने पर कि रिफाइंड किसने दिया उसका कहना था कि बेटे को किसी ने दिया था।

ठेला दुकानदार से पूछताछ के बाद मंत्री ने सोहनपुर के सभी आठ केंद्रों की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों से एक-एक कर पूछताछ की थी। इस दौरान उन्होंने उनसे पूरा ब्यौरा लिया। इसके बाद राज्यमंत्री ने मौजूद ग्रामीण लाभार्थियों से पूछताछ की। कुछ ग्रामीणों ने सामान कम मिलने तो कुछ ने राशन नहीं देने का आरोप लगाया। जिस पर राज्यमंत्री काफी नाराज हुई और अधिकारियों को पारदर्शिता बरतने का सख्त निर्देश दिया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker