वाराणसी में बिताए जा सकते हैं सुकून के पल

वाराणसी को बनारस और काशी के नाम से भी जानते हैं। गंगा का किनारा, प्राकृतिक नजारे, सुबह और शाम में मंदिर की घंटियों की अवाज कई लोगों सुकून भरी हो सकती है।

‘ वाराणसी अपने आप में अलग रंगों का शहर है, जहां पर आपको हर तरह के लोग मिलेंगे। भारत देश के साथ ही विदेशी पर्यटकों को भी ये जगह काफी लुभाती है, यही वजह है कि यहां पर भक्तों की भीड़ जमा रहती है।

यूं तो छुट्टिया बिताने के लिए लोग  हिल स्टेशन या फिर किसी बीच वाली जगह को चुनते है लेकिन आपको बता दें कि वाराणसी भी किसी दूसरे पर्यटन स्थलों से कम नहीं है।

शाम को होने वाली गंगा आरती को नाव में बैठ कर देखना, बौद्ध मंदिर में जाकर शांति से बैठना, यहां के खाने का स्वाद चखने का अलग ही मजा है। हम बता रहे हैं वाराणसी में घूमने की कुछ फेमस जगहों के बारे में। 

इसे वाराणसी की बेस्ट प्लेस माना जाता है। यहां पर बिकने वाले फूलों को देख काफी ट्यूरिस्ट अट्रैक्ट होते हैं इसी के साथ यहां पर बोटिंग भी लोगों को आकर्षित करीत है।

यहां पर लोग घंटों तक बैठे रहते हैं और वातावरण को एंजॉय करते हैं। यहां पर शाम के समय में गंगा आरती की जाती है। ध्यान रखें कि अगर आप यहां पर आरती देखना चाहते हैं तो कम से कम घंटे दो घंटे पहले इस जगह पर पहुंच जाएं तभी आपको आरती का अद्भुत नजारा पास से देखने का मौका मिलेगा।  

जब वाराणसी में घूमने की बात आती है तो अस्सी घाट का नाम जरूर आता है। यहां जाने का मुख्य कारण एक अंजीर के पेड़ के नीचे शिवलिंग है। यहां हर दिन हजारों यात्री गंगा नदी में स्नान के बाद शिवलिंग के दर्शन करने के लिए आते हैं।

सुबह के समय इस घाट पर जाने का अलग मजा है क्योंकि सुबह यहां पर लोग लाइव म्यूजिक के साथ योगा करते हैं। इसी के साथ शाम में यहां गंगा आरती होती है।   

काशी विश्वनाथ के दर्शन के लिए लोग कई किलोमीटर दूर से आते हैं। ये मंदिर मनिकर्णिका घाट के सबसे पास है। ये मंदिर पूरी तरह से भगवान शिव को समर्पित है।

800 किलो सोने से बनी मंदिर की इमारतें बेहद खूबसूरत हैं। ध्यान रखें की किसी हिंदू त्योहार पर यहां जाने से बचें क्योंकि इस दौरान यहां भक्तों की लंबी लाइन लगी रहती है।

सुकून के पल बिताने के साथ अगर आप किसी पौराणिक जगह को घूमना चाहते हैं तो ये बेस्ट है। वाराणसी से करीब 14 किलोमीटर दूर ये जगह परिवार और दोस्तों के साथ घूमने लायक है।

फोटोग्राफी का शौक रखने वाले लोगों के लिए ये घाट बेस्ट है। यहां से आप वाराणसी के कुछ खूबसूरत शॉट्स क्लिक कर सकते हैं। सूर्यास्त और सूर्योदय के दौरान यहां जरूर जाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker