सहनीय सिरदर्द से मिल सकती है राहत

माइग्रेन लंबे समय तक परेशान करने और बार-बार होने वाला सिरदर्द होता है। यह एक अलग तरह का सिरदर्द होता है, जो सिर के आधे हिस्से में ही होता है लेकिन असहनीय होता है।

इससे पीड़ित व्यक्ति को कई बार जी मिचलाना, उल्टी जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। यूं तो इसके लिए डॉक्टर्स कई तरह की दवाइयां देते हैं लेकिन इनपर बहुत ज्यादा निर्भरता भी सही नहीं है।

ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बार में बता रहे हैं जो इस दर्द से हमेशा के लिए निजात तो नहीं लेकिन राहत जरूर दिला सकते हैं।

अंगूर – माइग्रेन की समस्या वाले लोग अगर रोज अंगूर का सेवन करें तो राहत मिलती है। अंगूर में कई डायट्री फाइबर, विटामिन ए, सी और जरूरी कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाते हैं।

अदरक – अदरक तनाव और शारीरिक दर्द दूर करने में अहम भूमिका निभाता है, साथ ही माइग्रेन के दर्द में भी राहत पहुंचाता है। इसके लिए आप अदरक की चाय बनाकर पी सकते हैं। 

गुड़ – रोज सुबह खाली पेट छोटा सा गुड़ का टुकड़ा मुंह में रखें और दूध के साथ पी लें, दर्द में राहत मिलेगी।

अलसी के बीज – इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिला सकते हैं। ध्यान रहे अधिक मात्रा में इनका सेवन ना करें।

साबुत अनाज –  साबुत अनाज जैसे बाजरा, ज्वार आदि में फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट्स और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में माइग्रेन का दर्द होने पर साबुत अनाज से बना भोजन भी राहत दिला सकता है।

मछली . अगर आप मांसाहारी खाने या सीफूड से परहेज नहीं करते हैं तो मछली अपनी डाइट में जरूर शामिल कर सकते हैं। यह ओमेगा.3 फैटी एसिड का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह सिर में सूजन और दर्द में काफी हद तक राहत प्रदान करती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां . हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने का काम कर सकता है। ब्रोकली खाना भी इसमें बेहद फायदेमंद माना जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker