आज से मारुति की कारें खरीदना हुआ महंगा , कीमतों में 1.3% का इजाफा

दिल्ली: मारुति सुजुकी की कार खरीदना आज यानी 18 अप्रैल से महंगा हो गया है। कीमत बढ़ाने के पीछे की वजह कंपनी ने इनपुट कॉस्ट का महंगा होना बताया है। कंपनी ने बताया कि 18 अप्रैल से सभी मॉडल की कीमतों में औसतन 1.3% का इजाफा किया जा रहा है। मारुति सुजुकी ने 6 अप्रैल को दाम बढ़ाने का एलान किया था। इससे पहले, 1 अप्रैल से मर्सिडीज, BMW, ऑडी, टोयोटा ने भी अपनी कारों के दाम बढ़ा दिए हैं। वहीं, टाटा मोटर्स ने भी अपनी कॉमर्शियल व्‍हीकल्‍स में कीमतों में 2.5% तक इजाफा कर दिया है। मारुति सुजुकी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, लागत खर्च में बढ़ोतरी के चलते दाम बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनी इसी महीने व्हीकल्स के दाम बढ़ाएगी। मॉडल के आधार पर व्हीकल्स की कीमतों में इजाफा किया जाएगा। कंपनी का कहना है कि बीते एक साल में अलग-अलग इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोतरी का कंपनी के मार्जिन पर असर हो रहा है।

1 अप्रैल से 2022 से टोयोटा, मर्सडीज, ऑडी समेत कई ऑटो कंपनियां अपनी कारों की कीमतें बढ़ा दी हैं। टाटा मोटर्स ने भी अपनी कॉमर्शियल व्‍हीकल्‍स की कीमतें बढ़ाई हैं। ऑटो कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते इनपुट कॉस्‍ट में इजाफा हुआ है। इसके चलते कंपनियां प्रोडक्‍ट की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने सभी प्रोडक्‍ट्स के दाम में 4% तक की बढ़ोतरी की है। BMW और ऑडी की कारें भी 3.5% तक महंगी हो गई हैं। मर्सिडीज भी 1 अप्रैल से 3% तक दाम बढ़ा चुकी है। जबकि, टाटा मोटर्स ने अपनी कॉमर्शियल व्‍हीकल्‍स में कीमतों में 2.5% तक इजाफा किया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker