पंजाब नेशनल बैंक आज से लागू कर रहा पॉजिटिव पे सिस्टम, धोखाधड़ी की घटनाओं में आएगी कमी

दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने जा रहा है। PNB की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 4 अप्रैल से चेक भुगतान के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया गया हैं। PNB ने कहा है कि 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रणाली अनिवार्य होगी। यदि ग्राहक बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए ₹10 लाख और उससे ऊपर चेक जारी करते हैं तो पॉजिटिव पे सिस्टम कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा।

पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी। यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है। इसमें चेक जारी करने वाले को चेक की तारीख, भुगतान प्राप्त करने वाले का नाम, भुगतान की जाने वाली राशि, चेक नंबर जैसी जानकारी भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी।

RBI के मुताबिक, चेक पर मौजूद जानकारी और चेक जारी करने वाले की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी का चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) में मिलान किया जाएगा। यदि चेक और ग्राहक की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी में कोई अंतर मिलता है तो CTS चेक को भुगतान करने वाले बैंक को लौटा देगा। इसके बाद भुगतान करने वाला बैंक इससे संबंधी निवारण उपाय अपनाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker