यूक्रेन पर रूसी हमले में अब तक 143 बच्चों की मौत, 216 घायल

दिल्ली: 33 दिन से यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी है। यूक्रेन का दावा है कि रूसी हमले में अब तक यूक्रेन के 143 बच्चों की मौत हो चुकी है। जबकि 216 से ज्यादा घायल है। हालांकि ये आंकड़ा अभी और ज्यादा बढ़ सकता है। दूसरी तरफ यूक्रेन डिफेंस इंटेलिजेंस विभाग के प्रमुख का दावा है कि पुतिन यूक्रेन को नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के तर्ज पर तोड़कर ईस्टर्न और वेस्टर्न यूक्रेन बनाना चाहते हैं। इसी के साथ रूस अपनी बॉर्डर से क्रीमिया तक लैंड कॉरिडोर बनाने की कोशिश में भी जुटा है।

वहीं, यूक्रेन के शहरों पर रूसी हमले के बीच आज दोनों देश के प्रतिनिधि तुर्की के इंस्ताबुल में चौथे राउंड की शांति वार्ता के लिए बैठक करेंगे। रूस-यूक्रेन के बीच अब तक 28 फरवरी, 1 मार्च और 7 मार्च को शांति वार्ता हो चुकी है, लेकिन सुलह की राह नहीं निकल सकी है। सोमवार की मीटिंग से पहले तुर्की के राष्ट्रपति तैयपे अर्दोगन ने कहा है कि 6 प्वाइंट में से 4 पर दोनों देशों के बीच सहमति बन गई है, जिसमें यूक्रेन के NATO में शामिल नहीं होने की शर्त भी शामिल है।

इधर, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोल्दोमीर जेलेंस्की ने रूस के पत्रकार को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि हम रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की शर्तों के तहत समझौता नहीं करेंगे। हालांकि, हम शांति वार्ता को लेकर न्यूट्रल नीति अपना रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker