25 मार्च को साढ़े चार बजे इकाना स्टेडियम में योगी लेंगे शपथ, रमापति शास्त्री बने प्रोटेम स्पीकर

दिल्लीः 25 मार्च को होने वाले योगी के शपथ ग्रहण समारोह के कार्यक्रम का समय अब फाइनल हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार शाम साढ़े चार बजे लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ सीएम पद की शपथ लेंगे। उनके साथ 45 और विधायक भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह को लेकर एयरपोर्ट से स्टेडियम तक बड़ी तैयारियां की जा रही हैं। सूत्रों के अनुसार स्टेडियम में करीब 70 हजार से एक लाख लोग तक शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। हालांकि उससे पहले विधायक दल की बैठक होनी है जिसमें योगी आदित्यनाथ को विधायक दल का नेता चुना जाएगा।

वहीं दूसरी ओर योगी आदित्यनाथ की शपथ से पहले प्रोटेम स्पीकर को भी नियुक्त कर दिया गया है। यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधायक रमापति शास्त्री को नया प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। रमापति शास्त्री पूर्व मंत्री भी हैं। नवनियुक्त प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री को राज्यपाल 26 मार्च को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। इसके बाद रमापति शास्त्री निर्वाचित सभी विधायकों को भी शपथ दिलाएंगे।

25 मार्च को अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में होने वाले भव्य शपथ ग्रहण समारोह में देश की राजनैतिक, धार्मिक, सामाजिक और उद्योग जगत की नामचीन हस्तियां मौजूद रहेंगी। दर्जनभर राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कई उपमुख्यमंत्रियों ने शपथ ग्रहण समारोह में आने की सहमति जताई है। कई शंकराचार्य और प्रमुख उद्योगपति भी इस आयोजन का हिस्सा बनेंगे। योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह को भव्यता देने के प्रयासों में सरकार और संगठन दोनों जुटे हैं। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, अनुराग ठाकुर, डा. महेंद्रनाथ पांडेय सहित यूपी कोटे के तमाम मंत्री शामिल होंगे।

इकाना स्टेडियम में 25 मार्च को होने वाले योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। स्टेडियम में आने वालों के लिए 80 शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है। स्टेडियम को 10 भागों में बांटकर सफाई कराई जा रही है। एयरपोर्ट से स्टेडियम तक 5000 गमले और 150 वर्टिकल गार्डन बनाए जाएंगे। स्टेडियम में 80 शौचालयों की व्यवस्था की जा रही है, इनमें से 16 वीआईपी शौचालय हैं। इसके अलावा 27 मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था भी की गई है। स्टेडियम के सभी स्टैंड व मैदान में बिछाई गईं 27,000 कुर्सियों के आसपास सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का काम होगा। जल संस्थान पानी के टैंकर्स की व्यवस्था करेगा।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker