बच्चों के भविष्य के लिए दान की अपनी सारी जमीन

बच्चों की परेशानी और अपनी बस्ती से स्कूल के चले जाने से मजदूरी कर जीवन गुजारने वाले जगदीश सदा और सुदामा देवी को काफी दुख हुआ।

जमीन के अभाव में बच्चों को दूर के टोले में आने जाने में हो रही परेशानी देख महादलित समुदाय के एक महिला व पुरुष ने ढाई-ढाई कठ्ठा जमीन स्कूल के लिए दान कर दी, ताकि विद्यालय भवन के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो सके।

अब इन दोनों के पास पीएम आवास के अलावा अन्य कोई जमीन नहीं बची है, लेकिन दोनों को इसका कोई मलाल नहीं है। जमीन दान करने वालों में महादलित जगदीश सदा और स्व. रोहन सदा की पत्नी सुदामा देवी शामिल हैं।

दोनों विभूतिपुर प्रखंड की कल्याणपुर उत्तर पंचायत के वार्ड दो मुसहरी के निवासी हैं। 

दरअसल इस वार्ड में 2005-07 में ही सरकार ने प्राथमिक विद्यालय खोलने की स्वीकृति दी। शिक्षक की पोस्टिंग हुई और एक सामुदायिक भवन में विद्यालय चलने लगा। जिससे वार्ड के बच्चों को पढ़ने की सुविधा मिली।

लेकिन जब यहां स्कूल के लिये कोई जमीन देने वाला नहीं मिला तो कुछ दिन बाद विद्यालय प्राथमिक विद्यालय जगन्नाथपुर पासवान टोल में शिफ्ट (2018 में) कर दिया गया। इससे उनके व मोहल्ले बच्चों को वहां आने-जाने में परेशानी होने लगी। 

बच्चों की परेशानी और अपनी बस्ती से स्कूल के चले जाने से मजदूरी कर जीवन गुजारने वाले जगदीश सदा और सुदामा देवी को काफी दुख हुआ।

उन्होंने अपने जीवनभर की मेहनत मजदूरी की कमाई से खरीदी जमीन स्कूल को दान में देने का निर्णय लिया। जिसके बाद स्कूल भवन बनाने के लिए शिलान्यास हुआ लेकिन यह विद्यालय नहीं बना। 

अब रविवार को विधायक अजय कुमार ने दोबारा शिलान्यास किया तो दोनों की आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker