हाथी के हमले में युवक ने गंवाई जान

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में एक 27 वर्षीय युवक हाथी के हमले का शिकार हो गया। वन अधिकारियों ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। गौरतलब है कि पिछले महीने छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में हाथियों के हमलों में 12 लोगों की जान जा चुकी है।

  ताजा वाकया सरगुजा में सीतापुर फॉरेस्ट रेंज में आने वाले धोंधागांव इलाके का है। डिवीजनल फॉरेस्ट अफसर पंकज कमल ने बताया कि यह एरिया कोरबा से करीब 150 किमी और राजधानी रायपुर से 300 किमी की दूरी पर है।

मृत युवक की पहचान बुधियार साई के रूप में हुई है। वह जंगल में लकड़ी बीनने गया था, जब हाथी ने उसके ऊपर हमला कर दिया। अधिकारियों के मुताबिक शनिवार रात दो हाथियों ने जशपुर से सीतापुर फॉरेस्ट रेंज में प्रवेश किया।

इनमें से एक केंडली नाला के पास रुक गया, जबकि दूसरा लगभग 35 किमी दूर धोंधागांव गांव के पास जंगल के करीब पहुंच गया। 

वन विभाग ने मृतक के परिवार को तत्काल 25000 रुपए की सहायता मुहैया कराई है। अधिकारियों ने बताया कि 5.75 लाख रुपए की शेष अनुग्रह राशि अन्य फॉर्मेलिटीज को पूरा करने के बाद मुहैया कराई जाएगी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में छत्तीसगढ़ के पूर्वी हिस्से में स्थित जंगलों में हाथियों और इंसान के बीच मुठभेड़ की कई घटनाएं हो चुकी हैं।

सरगुजा, सुराजपुर, कोरबा, रायगढ़, जशपुर, बलरामपुर और कोरिया जिलों से मिला यह जंगली इलाका काफी घना है। इस क्षेत्र में कई गांववाले मारे गए हैं।

वहीं फसलों और घरों को भी काफी नुकसान हुआ है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2018, 2019 और 2020 में हाथियों के हमले में 204 लोग मारे जा चुके हैं। वहीं इस दौरान 45 हाथियों की मौत हो चुकी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker