हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है पेट्रोल

क्या आप जानते हैं कि आपकी कार और बाइक में इस्तेमाल होने वाली पेट्रोल, हवाई जहाज के ईंधन से भी महंगा है? आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ठहराव के बावजूद भारत में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में  117.96 प्रति लीटर है।

वहीं दिल्ली में हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले एक लीटर ईंधन की कीमत केवल 79 रुपये है। अब आपकी कार या बाइक में इस्तेमाल होने वाला एक लीटर पेट्रोल अब हवाई जहाजों में इस्तेमाल होने वाले एक लीटर एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) से महंगा हो गया है।

पेट्रोल अब एविएशन फ्यूल से 33 फीसद महंगा हो गया है। दिल्ली में एटीएफ की कीमत 79,020.16 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 79 रुपये प्रति लीटर है, जबकि दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105.84 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर है।

बता दें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा था कि पेट्रोल और डीजल की खपत पूर्व-कोविड के ​​​​समय की तुलना में बढ़ी है और सरकार मूल्य स्थिरता की दिशा में काम कर रही है।

पेट्रोलियम उत्पादों की निरंतर कीमतों में वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए मंत्री ने कहा, “आज, पेट्रोल और डीजल की खपत पूर्व-कोविड की तुलना में क्रमशः 10-15 प्रतिशत और 6-10 प्रतिशत अधिक है।हम मूल्य स्थिरता की दिशा में काम करना जारी रखते हैं।”

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker