ब्रिटेन झुका तो भारत ने भी दी राहत

वैक्सीनेटेड भारतीय यात्रियों के लिए ब्रिटेन में 10 दिन के क्वॉरंटीन के नियम को खत्म करने के बाद अब भारत ने भी नरमी दिखाई है।

भारत ने भी ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए 1 अक्टूबर को जारी की गई नई ट्रैवल एडवाइजरी को वापस ले लिया है, जिसका सीधा अर्थ यही है कि यूके से आने वाले यात्रियों को अब भारत में 10 दिन तक क्वॉरंटीन रहने की जरूरत नहीं है।

अब ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर 17 फरवरी को जारी किए गए नियम ही लागू होंगे। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को इस संबंध में बयान जारी किया गया है।

पुराने नियमों के मुताबिक, ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव-आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना जरूरी है। यह रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

साथ ही, एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग में संक्रमण के लक्षण दिखने पर संबंधित व्यक्ति को तुरंत आइसोलेट किए जाने का भी प्रावधान है। 

बता दें कि ब्रिटेन ने 4 अक्टूबर से नए ट्रैवल नियम जारी किए थे। इसके तहत ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन लेने वाले यात्रियों को क्वॉरंटीन रहने की जरूरत नहीं थी लेकिन ब्रिटेन ने भारत की कोविशील्ड वैक्सीन लेने वालों को यह छूट नहीं दी थी, जबकि दोनों वैक्सीन एक ही फॉर्मूले पर बनी हैं। 

यानी दोनों डोज लेने वाले भारतीय यात्रियों के लिए भी ब्रिटेन पहुंचने पर 10 दिन का क्वॉरंटीन अनिवार्य था।

इसपर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी और ब्रिटेन के नियम न बदलने पर भारत ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए यूके से आने वालों के लिए 10 दिन के क्वॉरंटीन को अनिवार्य कर दिया था।

हालांकि, ब्रिटेन ने 11 अक्टूबर से नियमों में फिर से बदलाव किया और अब कोविशील्ड टीके की दोनों डोज ले चुके यात्रियों के लिए 10 दिनों का क्वॉरंटीन नियम खत्म कर दिया गया है। इसके बाद भारत ने भी एक अक्टूबर से बदले गए नियमों को वापस ले लिया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker