वेट लॉस करना है तो सूजी को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

भाग- दौड़ भरे जीवन में, प्रतिदिन स्वस्थ भोजन करना एक कठिन कार्य है और इसलिए आपको अपने किचन कैबिनेट में पर्याप्त मात्रा में सूजी (Rava) की आवश्यकता होती है।

पोषण विशेषज्ञ कई अच्छे कारणों से सप्ताह में कम से कम दो बार इसके सेवन की सलाह देते हैं। यह आसानी से हजम होने वाला सुपरफूड है। जिसे आपके आहार का हिस्सा जरूर होना चाहिए।

सूजी से बनी कोई भी रेसिपी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के कारण तुरंत ऊर्जा प्रदान करती है। नाश्ते में सूजी रवा से बने व्यंजनों को शामिल करने से वजन घटाने में सहायता के अलावा पाचन को बढ़ावा मिलता है।

यदि आप उन व्यक्तियों में से एक हैं, जिन्हें नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करने की आदत है, तो नाश्ते के लिए उपमा, रवा इडली, डोसा या अन्य सूजी के नाश्ते का सेवन जरूर करना चाहिए।

सूजी रवा आयरन का एक बड़ा स्रोत है और इसे आयरन की कमी या एनीमिया से पीड़ित लोगों के डाइट में शामिल करना चाहिए। सूजी से बने खाद्य पदार्थ ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में सहायता करते हैं।

नर्वस सिस्टम आपके भावनात्मक स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्वस्थ जीवन के लिए इसे अपने आहार का हिस्सा बनाना जरूरी हैं।

नर्वस सिस्टम के खराब कामकाज से स्ट्रोक, हैमरेज और अन्य गंभीर संक्रमण हो सकते हैं। पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस की उपस्थिति के कारण, सूजी विभिन्न नर्वस विकारों को रोकने में सहायता करती है।

सूजी हृदय रोगों और हाइपरलिपिडिमिया से पीड़ित लोगों के लिए सर्वोत्तम है। सूजी में ज़ीरो कोलेस्ट्रॉल होता है जो हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित रोगियों के लिए फायदेमंद विकल्प है। यह उनके डाइट प्लान में शामिल करने के लिए एक आदर्श खाद्य पदार्थ है।

सूजी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकता हैं।

थायमिन, फोलेट और विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत, सूजी उस एक्स्ट्रा भूख को मारती है और वजन कम करने में सहायता करती है।

सूजी नई माताओं के लिए जरूरी है क्योंकि यह प्रोलैक्टिन को उत्तेजित करके स्तनपान को बढ़ावा देती है। यह हॉर्मोन दूध की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार है।

स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए माताओं को घी और गुड़ में पकाई गई सूजी खिलाना भारतीय घरों में एक पारंपरिक घरेलू उपाय है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker