छत्तीसगढ़ के इस गांव में 100 पर्सेंट कोरोना वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीनेशन का काम पूरे देश में तेजी से चल रहा है। इसके तहत ऐसी जगहों पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता जाकर लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं, जहां पहुंचना मुश्किल होता है।

ऐसा ही एक इलाका है छत्तीसगढ़ का अबूझमाड़। बता दें कि यह गांव दो वजहों से काफी चर्चा में रहता है। एक तो यह नक्सल प्रभावित है और दूसरे यहां पर अंधविश्वास काफी ज्यादा है।

इसके बावजूद यहां पर 100 फीसदी टीकाकरण होना अपने आपमें एक उपलब्धि के जैसा है। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में है अबूझमाड़। यह अति संवेदनशील क्षेत्र है।

यहां के कोहकामेटा गांव में वैक्सीनेशन सौ प्रतिशत हो चुका है। यह अंधविश्वास से घिरा वहीं गांव है जहां पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी अबूझमाड़ियों के बीच पहुंचे थे।

अबूझमाड़ में पदस्थ चिकित्सक डॉ. कमलेश इजारदार ने बताया कि कोहकामेटा गांव में 256 लोग रहते हैं। इन सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया।

  उन्होंने बताया कि नदी-नाले को पार कर हमारी टीम गांव तक पहुंची थी। गांव तक पहुंचने के लिए ऊंचे पहाड़ों और नदी-नालों को पार करना पड़ता है।

यहां के सरपंच नक्सलियों के भय से गांव में नहीं रहते हैं। नक्सल प्रभावित इस गांव में टीकाकरण का कार्य सौ फीसदी हो गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker