भारत की अफसर बिटिया ने इमरान को दिया मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान की चाहे कितनी भी फजीहत क्यों न हो जाए, वह अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर राग अलापने से बाज नहीं आता।

शनिवार को पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से भारत के खिलाफ जहर उगलने में कोई कसर नहीं छोड़ी, मगर हर बार की तरह इस बार भी भारत ने पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई और आतंकवाद पर उसे आईना दिखा दिया।

हालांकि, इस बार इमरान खान को करारा जवाब देने वालीं भारत की बेटी का नाम है स्नेहा दुबे। संयुक्त राष्ट्र में भारत की प्रथम सचिव स्नेहा दुबे ने राइट टू रिप्लाई का इस्तेमाल कर पाकिस्तान के सारे पाप गिनाए और कहा कि आंतकियों को पनाह देना और आतंकवाद का खुला समर्थन करना पाकिस्तान का इतिहास रहा है। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन हैं स्नेहा दूबे, जिनकी चर्चा खूब हो रही है। 

कश्मीर का राग अलापने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को करारा जवाब देने वालीं भारत की बेटी स्नेहा दुबे 2012 बैच की आईएफएस (भारती विदेश सेवा) अधिकारी हैं।

उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई गोवा से की है। इसके बाद उन्होंने पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज में अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की और अंत में दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से एमफिल किया।

जब से वह 12 वर्ष की थीं, तभी से वह भारतीय विदेश सेवा में शामिल होना चाहती थीं और वर्ष 2011 में अपने पहले प्रयास में ही सिविल सेवा परीक्षा पास कर गईं।

घूमने-फिरने की शौकीन स्नेहा का मानना है कि आईएफएस ऑफिसर बनने से उन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का बेहतरीन मौका मिला है।

स्नेहा अपने परिवार में सरकारी सेवाओं में शामिल होने वाली पहली हैं। उनके पिता एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं जबकि उनकी मां एक स्कूल टीचर हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker