सोते-सोते वजन कम किया जा सकता है?

देश-दुनिया में कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए कई उपाय करते हैं। आप भी इसके लिए मेहनत करते होंगे, लेकिन क्या फैट आपके शरीर से जाने का नाम नहीं लेता?

तो इसके लिए आपकी नींद जिम्मेदार हो सकती है। जी हां, कई अध्ययनों के मुताबिक एक अच्छी और गहरी नींद आपका वजन कम कर सकती है। 

यह प्रमाणित है कि यदि आप 7 से 8 घंटों की अच्छी और बिना किसी अवरोध के गहरी नींद लेते हैं, तो आपका वजन घटने लगेगा। अच्छी नींद आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत करती है। जिससे ज्यादा फैट आपके शरीर में नहीं रहता। 

बेहतर मेटाबॉलिज्म ज्यादा कैलरी बर्न करने में मदद करता है। कम और पूरी नींद न लेने पर शरीर में कॉर्टिसोल (cortisol) नामक स्ट्रेस हॉर्मोन (stress hormone) रिलीज होता है। यह भूख बढ़ाता है और नींद की कमी से फूड क्रेविंग (food craving) भी होती है।

आप अपनी क्रेविंग को कंट्रोल नहीं कर पाते और ज्यादा कैलरी खाने के कारण आपका वजन बढ़ने लगता है।  बहुत सारे शोध में यह पाया गया है कि सोने से पहले मोबाइल या अन्य गैजेट्स का इस्तेमाल करना हानिकारक है।

इससे निकलने वाले ब्लू लाइट (blue light) आपके स्लीप हॉर्मोन मेलाटोनिन के स्तर को कम करती है। मेलाटोनिन के कम होते ही भूख बढ़ जाती है और एक्स्ट्रा कैलरी से वजन तेजी से ऊपर भागता है। इसलिए सोने से पहले देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल न करें। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker