पन्ना में 21 सितम्बर को हीरों की बड़ी नीलामी होगी

पन्ना। प्रदेश के पन्ना जिले में 21 सितम्बर को हीरों की बड़ी नीलामी होगी। इस नीलामी में बिना तराशे हुए 139 हीरे शामिल किए जाएंगे। इनकी बाजार में कीमत करीब 1.06 करोड़ आंकी गई है।

ये सभी हीरे मिलाकर 156.46 कैरेट के हैँ। इनमें से एक हीरा ऐसा भी शामिल है, जो 14.09 कैरेट का है। इसकी कीमत 70 लाख रुपये है। अधिकारियों का कहना है कि यही हीरा नीलामी का मुख्य आकर्षण होगा।

ये हीरा फरवरी में एनएमडीसी कालोनी में रहने वाले रामप्यारे विश्वकर्मा को कृष्ण कल्याणपुर पाटी की उथली हीरा खदान से मिला था।

विश्वकर्मा ने अपने सात साथियों के साथ मिलकर कृष्ण कल्याणपुर पट्टी की उथली हीरा खदान का हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाया और खदान लगाई।

उस वक्त रामप्यारे ने बताया था कि सभी साथियों ने खदान में दिन-रात मेहनत की। आखिरकार उनकी मेहनत सफल हुई और उन्हें जेम्स क्वालिटी का हीरा मिला।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक आलोक कुमार ने पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर को एक पत्र लिखा। इसमें उन्होंने जिक्र किया कि मझगवां हीरा खदान में 50 साल से काम जारी है।

खदान की लीज एक दिसम्बर 2020 तक थी। राज्य सरकार ने इसकी खनन लीज 20 साल बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। अब मामला राज्य वन्य प्राणी बोर्ड के पास पेंडिंग है।

फिलहाल खदान में तब तक काम जारी रखा जाएगा जब तक राष्ट्रीय वन्य प्राणी बोर्ड इस पर कोई निर्णय नहीं लेता।

लेकिन इस दौरान कोई नया काम खदान में शुरू नहीं किया जाएगा और इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि वन्य प्राणियों पर इसका बुरा असर न पड़े।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker