योगी सरकार ने दी बड़ी राहत

अब 10 की जगह रात 11 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 की नियंत्रित स्थिति के दृष्टिगत प्रदेश में रात्रिकालीन कफ्र्यू रात्रि 11 बजे से प्रातः 06 बजे तक प्रभावी किए जाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि रात्रि 11 बजे तक सभी दुकानें,बाजार बन्द हो जाएं। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए।

मुख्यमंत्री आज लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 22 नए मामले सामने आए हैं।

इस अवधि में 20 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 227 है।

जनपद अलीगढ़, अमरोहा, बागपत, बलिया, बांदा, बलरामपुर, बस्ती, बहराइच, भदोही, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, गोण्डा, हमीरपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, कौशाम्बी, ललितपुर, महोबा, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, शामली, सीतापुर और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज नहीं है।

पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,82,624 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 07 करोड़ 38 लाख 21 हजार 487 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कवच है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए।

बैठक में अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया तीव्र गति से चल रही है। लक्षित आयुवर्ग के 45 प्रतिशत प्रदेशवासियों ने टीके की पहली खुराक प्राप्त कर ली है।

विगत दिवस प्रदेश में कोविड वैक्सीन के सम्बन्ध में दो नए रिकाॅर्ड बने है। पिछले 24 घण्टे में 33 लाख 42 हजार 360 कोविड वैक्सीन लगाई गईं। किसी भी राज्य द्वारा एक दिन में किया गया यह सर्वाधिक कोविड टीकाकरण है।

राज्य में अब तक 08 करोड़ 08 लाख 78 हजार 135 कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। यह किसी भी प्रदेश में किया गया सर्वाधिक टीकाकरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा सहित सभी जिलों में डेंगू तथा अन्य वायरल बीमारियों के नियंत्रण के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध किए गए हैं।

अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाई, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई है। आवश्यकतानुसार इसमें वृद्धि की जाए।

सर्विलांस कार्य में और तेजी लायी जाए। मेडिसिन किट का वितरण प्रारम्भ कर लिया जाए। शिकोहाबाद में 100 बेड का अस्पताल तैयार हो गया है।

यह आसपास के लोगों के लिए उपयोगी सिद्ध होगा। संक्रमण के प्रसार को न्यूनतम रखने के लिए अस्पतालों की ओ0पी0डी0,आई0पी0डी0 में अनावश्यक लोगों को प्रवेश न दिया जाए।

मरीजों के परिजनों को समय-समय पर रोगी के स्वास्थ्य का अपडेट दिया जाए। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन द्वारा भी मरीजों,परिजनों से सम्पर्क किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी 75 जनपदों में न्यूनतम एक-एक मेडिकल काॅलेज स्थापना के लिए कृतसंल्पित है। निरंतर किये गये प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश के 59 जनपदों में न्यूनतम एक मेडिकल काॅलेज क्रियाशील हो रहा है।

शेष 16 जनपदों में पी0पी0पी0 माॅडल के आधार पर मेडिकल काॅलेज की स्थापना के लिए कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने इस सम्बन्ध में प्रक्रिया को तेजी से पूरा किये जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आॅक्सीजन प्लाण्ट की स्थापना अभियान के तहत की जा रही है। जिला प्रशासन अपने जनपद में आॅक्सीजन संयंत्रों की स्थापना कार्य की नियमित माॅनिटरिंग करें।

आॅक्सीजन प्लाण्ट के संचालन के लिए आई0टी0आई0 से प्रशिक्षित युवाओं को जिम्मेदारी दी गई है। स्थानीय स्तर पर पैरामेडिकल स्टाफ तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को भी प्लाण्ट के संचालन के सम्बन्ध में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टोक्यो पैरालम्पिक में प्रदेश के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर देश का गौरव बढ़ाया है। इस विशिष्ट उपलब्धि के लिए उत्तर प्रदेश के पदक विजेता और प्रतिभागी खिलाड़ियों का सार्वजनिक अभिनन्दन किया जाएगा।

उन्होंने इस कार्यक्रम में सभी 75 जनपदों की दिव्यांग खेल प्रतिभाओं को भी आमंत्रित किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे इन खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी।

उन्होंने इस आयोजन के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 10 सितम्बर को प्रख्यात स्वाधीनता सेनानी तथा प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री पं0 गोविन्द वल्लभ पंत जी की जयन्ती है।

इस अवसर पर सभी जनपदों में कार्यक्रम आयोजित किये जाएं। उन्होंने इस सम्बन्ध में सभी तैयारियां समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker