एकेयू इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय (एकेयू) के इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों पर पुलिस ने जमकर ने लाठियां भांजी। लाठीचार्ज के दौरान एक छात्र का हाथ टूट गया जबकि दर्जनों छात्रों के घायल होने की सूचना है।

 बता दें कि पहले सेमेस्ट की परीक्षा लंबित है। छात्र कई दिनों से प्रमोट करने की मांग कर रहे थे। छात्रों की मांग थी कि जिस प्रकार चौथे और छठे सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोट किया जा चुका है, उसकी प्रकार पहले सेमेस्टर के छात्रों को भी प्रमोट किया जाए।

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से स्पष्ट जवाब न मिलते देख भारी संख्या में छात्र मंगलवार को विवि परिसर के पास जुटे थे। आंदोलनकारी छात्र नारेबाजी कर रहे थे।

इसी बीच मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को पहले समझाया, बाद में लाठीचार्ज कर छात्रों की भीड़ को तितर-बितर किया। कई छात्रों को इस दौरान गम्भीर चोटें आई हैं। एक छात्र का हाथ भी टूट गया है। कुछ छात्रों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है। 

इधर विवि प्रशासन की ओर से अबतक छात्रों के प्रोमोट करने और न करने को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। छात्रों का कहना है कि पहले ही फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों का सत्र आठ महीने लेट हो चुका है।

अब अगर परीक्षा ली जायेगी तो रिजल्ट आने में एक डेढ़ महीने लग जायेंगे। ऐसे में एक साल सत्र लेट हो जाएगा। उन्हें इंटर्नल मार्क्स के आधार पर प्रोमोट कर दिया जाए।

इस तरह की गाइडलाइन होने के बावजूद विवि जानबूझकर छात्रों की मांग को नजरंदाज कर रहा है। छात्रों ने कहा कि इन मांगों को लेकर आंदोलन आगे भी जारी रहेगा।  एकेयू से जुड़े बिहार के सभी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र इस मांग पर एकजुट हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker