ग्लूटन फ्री खाना सेहत के लिए हेल्दी या नहीं

हेल्दी रहने के लिए बॉडी का फिट होना बहुत जरूरी है। इन दिनों अक्सर लोग अपनी हेल्थ को लेकर टेंशन में रहते हैं। कई लोग वजन कम करना चाहते हैं, तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन बढ़ना चाहते हैं। आज बात करेंगे कुछ पॉपुलर मिथ्स और उनकी सच्चाई के बारे में। 

मिथ: एक समय के बाद खाना खाने से वजन बढ़ता है। 
फैक्ट : सबसे ज्यादा इस बात से फर्क पड़ता है कि आप क्या खाते हैं, कितना खाते हैं और कितनी फिजिकल एक्टिविटी पूरे दिन में करते हैं। सोने से पहले बहुत ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा खाने से पाचन और नींद की समस्या हो सकती है। जिसकी वजह से अगले दिन की दिनचर्या पर फर्क पड़ सकता है।

मिथ : वजन कम करने के लिए कार्ब्स से दूर रहना चाहिए। 
फैक्ट: कार्ब्स हमारी डाइट का इंपोर्टेंट हिस्सा है । कार्ब्स ही शरीर में एनर्जी प्रोड्यूज करने का सोर्स है। ये दो तरह के होते हैं, सिंपल और कॉम्पलेक्स। सिंपल कार्ब्स उस खाने में पाए जाते हैं जिसमें न्यूट्रिशन नहीं होता जैसे चिप्स, सोडा, कैंजी आदि।

वहीं कॉम्पलेक्स कार्ब्स में हेल्दी चीजों में पाए जाते हैं जैसे फल, सब्जी, नट्स और बींस। यदि आप सिंपल कार्ब्स का सेवन कम करें और कॉम्पलेक्स कार्ब्स का सेवन करें तो ये आपको वेट मैंटेन करने में मदद कर सकता है। कॉम्पलेक्स कार्ब्स पेट को ज्यादा देर तक भरा रखते हैं।

मिथ: फैट आपके लिए सही नहीं है।
फैक्ट: शरीर कई अन्य कार्यों के बीच ऊर्जा, विटामिन अवशोषण, दिल और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए फैट पर निर्भर करता है। कुछ फैट दूसरों की तुलना में स्वस्थ होते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट  हेल्दी फैट हैं। ये दिल और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं। मोनोअनसैचुरेटेड जैतून के तेल, एलोकाडो और बादाम में पाए जा सकते हैं। वहीं अलसी, फैटयुक्त मछली में पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है।

अस्वास्थ्यकर फैट में ट्रांस फैट और संतृप्त फैट शामिल हैं। संतृप्त वसा में उच्च स्त्रोतों में पूरे फैट वाले डेयरी, रेड मीट और चिकन शामिल है। ऐसे में इनका कम मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए। ट्रांस फैट को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। 

मिथ: ग्लूटन फ्री खाना आपके लिए हेल्दी है। 
फैक्ट:  अगर आपको सीलिएक रोग या ग्लूटन सेंसिटिविटी नहीं है, तो ग्लूटन फ्री खाना आपके लिए हेल्दी नहीं है। ग्लूटन फ्री खाना खाने से बचना संभावित रूप से आपके विटामिन, फाइबर और मिनरल्स को सीमित कर सकता है।  

मिथ: नमक आपके लिए अच्छा नहीं है।
फैक्ट : सोडियम ज्यादा खाने से हाई ब्लड प्रेशर और किडनी डैमेज हो सकती है, लेकिन नमक एक मिनरल है, जो कई शारीरिक काम के लिए जरूरी है। सोडियम एक इलेक्ट्रोलाइट है, जो पानी के संतुलन में मदद करता है और मांसपेशियों और नसों के काम करने के लिए आवश्यक है।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker