सिंहराज ने जीता सिल्वर; बैडमिंटन में सुहास का भी पदक पक्का

टोक्यो । जापान की राजधानी टोक्यो में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों में शनिवार का दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत ने एक और गोल्ड मेडल जीत लिया है।

इस बार गोल्ड मिला है निशानेबाजी में और इसे देश की खातिर जीता है 19 साल के शूटर मनीष नरवाल ने। मनीष ने पुरुषों के मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल इवेंट में देश को स्वर्ण पदक दिलाया है।

इसी इवेंट का सिल्वर मेडल भी भारत के नाम रहा है। भारत के लिए सिल्वर मेडल पर सिंघराज अधाना ने कब्जा किया है।

मनीष और सिंघराज के बीच गोल्ड मेडल की जबरदस्त फाइट हुई, जिसमें 19 साल के भारतीय शूटर ने बाजी मार ली। मनीष नरवाल ने टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत को उसका तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है।


मनीष नरवाल ने मुकाबले में धीमा आगाज किया था। एक वक्त तो वो छठे नंबर पर भी खिसक गए थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी करनी शुरू की और फिर अपने अचूक निशाने से गोल्ड मेडल पर कब्जा कर लिया।

वहीं 39 साल के शूटर सिंघराज शुरुआत से ही टॉप 3 में बने थे।वहीं भारत के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास यतिराज एसएल-4 सिंगल्स स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं।

उन्होंने सेमीफाइनल मुकाबले में इंडोनेशिया के खिलाड़ी सेतियावान फ्रेडी को हराया। अब उनसे गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद है। उससे पहले  प्रमोद भगत पुरुष सिंगल्स एसएल-3 स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

उन्होंने सेमीफाइनल में जापान के खिलाड़ी डी फुजिहारा को मात दी। प्रमोद ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए जापानी खिलाड़ी को 21-11 और 21-16 से हराया। इस जीत के साथ प्रमोद का पदक पक्का हो गया है।

इसके अलावा मनीष और सिंहराज की जोड़ी पी-4 निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गई है। जबकि बैडमिंटन की एसएल-3 स्पर्धा के सेमीफाइनल में मनोज सरकार को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें ब्रिटेन के खिलाड़ी डेनियल बेथेल ने 2-0 से से हराया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker