फर्जी वोटर्स पर महिला कर्मी लगाएंगी लगाम

पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जिले में कुल दस चरणों में निर्धारित चुनाव का आगाज द्वितीय चरण में राजपुर प्रखंड से होगा। राजपुर प्रखंड के लिए 7 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी तथा 29 सितंबर को मतदान कराए जाएंगे।

इस बीच चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष व पारदर्शी संपन्न कराने हेतु राज्य चुनाव द्वारा निर्देश जारी किया गया है। ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की शिकायत से निबटा जा सके।

वैसे तो हर तरह के चुनाव में फर्जी मतदान कराने की होड़ रहती है। परंतु पंचायत चुनाव में इसको लेकर ज्यादा ही शिकायत मिलती है।

ऐसे में घूंघट की ओट में महिलाओं द्वारा फर्जी मतदान कराने से लोग नहीं हिचकते हैं। परंतु इस बार ऐसा होने की गुंजाइश काफी कम है।

आयोग ने इसके लिए महिला कर्मियों को मतदान केंद्र पर तैनात करने की व्यवस्था कर दी है। गत बिहार विधानसभा निर्वाचन के दौरान फर्जी मतदान रोकने हेतु पहली बार व्यवस्था की गई थी।

जिसके तहत अधिकतर घूंघट महिला मतदाता वाले चिन्हित मतदान केन्द्रों पर महिला कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

जिलों से मिले फीडबैक के आलोक में पंचायत चुनाव में भी यह प्रयोग दोहराया जाएगा। आयोग द्वारा मतदान केन्द्रों की पहचान कर महिला कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जवाबदेही जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) को सौंपी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker