प्रोटीन का सेवन क्यों है जरूरी?

‘शाकाहार खाने में मांसाहार की तरह प्रोटीन नहीं होता इसलिए आपको नॉनवेज खाना शुरू कर देना चाहिए’ आपने अपने दोस्तों या फिर किसी ओर को ऐसा ही कुछ कहते हुए सुना होगा कि प्रोटीन की पूर्ति के लिए नॉनवेज खाना बहुत जरूरी है लेकिन फिर भी आपका दिल नॉनवेज खाने को नहीं करता, अगर आपके या आपके किसी दोस्त के साथ कुछ ऐसा ही है, तो आपको जानकर खुशी होगी कि शाकाहार यानी वेज खाने की कुछ चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।  

प्रोटीन हमारी बॉडी के लगभग हर पार्ट के लिए जरूरी होता है। यह हमारी स्किन सेल्स और बॉडी सेल्स के निर्माण में तो मदद करता ही है साथ ही, मेमॉरी सेव करने और डाइजेशन को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है।

प्रोटीन हमारे शरीर में मैसेंजर की तरह काम करता है। यह शरीर में आनेवाले वायरस और बैक्टीरिया को पहचानने वाली सेल्स के निर्माण से लेकर इम्युनिटी सेल्स तक इन वायरस के अटैक की जानकारी पहुंचाने तक हर क्रिया में शामिल होता है। प्रोटीन हमारी याददाश्त को बनाए रखने में मदद करता है।

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि प्रोटीन कई प्रकार का होता है और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अलग तरह से काम करता है। बात जब ब्रेन की आती है तो प्रोटीन मेमरी स्टोरेज में महत्वपूर्ण रोल अदा करता है।

हल्की आंच में भुने आलू 
आपको जानकर हैरानी होगी कि मीडियम साइज में कटे और हल्की आंच में भुने हुए आलू में प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। 

ब्रोकली
अगर अभी तक आप ब्रोकली खाने से परहेज कर रहे थे, तो आपको ब्रोकली खानी शुरू कर देनी चाहिए।  आपको ब्रोकली में प्रोटीन की मात्रा और आयरन मिलेगा। 


फूलगोभी 
ज्यादातर लोगों को फूलगोभी पसंद होती है।  इस सब्जी में प्रोटीन, कैलोरीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन के गुण होते हैं।  

मशरूम 
आप अगर बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो आपको मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए।  इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।
 
पालक 
पालक में प्रोटीन के अलावा आयरन, फाइबर और विटामिन बी पाया जाता है।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker