यूपी में 20 अगस्त से शुरू होगा फ्री राशन

कोरोना काल में अगस्त के द्वितीय चरण का मुफ्त राशन वितरण शुकवार से शुरू होगा। आगरा जनपद की 1268 राशन की दुकानों पर एक साथ राशन वितरण शुरू होगा।

वितरण में सरकार ने कोरोना गाइडलाइन लागू की हैं। राशन कार्ड के नंबर के अंतिम अंक के हिसाब से ही 20 से 31 अगस्त तक वितरण होगा।

31 अगस्त को ओटीपी के तहत राशन का वितरण होगा। 12 दिन में जनपद के 7.36 लाख कार्ड की 30.54 लाख यूनिट पर गेहूं, चावल दिया जाएगा।

पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट तीन किलो चीनी और दो किलो चावल और अंत्योदय कार्डधारकों को 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल मुफ्त मिलेंगे।

  जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र मिश्र ने बताया कि शुकवार सुबह 6 बजे से राशन वितरण शुरू होगा। शहरी क्षेत्र में 373 और ग्रामीण क्षेत्र में 895 दुकानों पर नोडल अफसरों की मौजूदगी में कार्डधारकों को राशन मिलेगा।

राशन वितरण के लिए सरकार ने कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कई व्यवस्था लागू की है। उन्होंने बताया कि राशनकार्ड नंबर के अंतिम अंक के हिसाब से राशन का वितरण होगा।

राशन वितरण रात 9 बजे तक होगा। वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क अनिवार्य होगा। प्रशासन की ओर से सभी राशन कोटेदारों को सेनेटाइजर, मास्क व हैंडवॉश दिए गए हैं।

हाथ धुलवाने के बाद ही ई-पॉज मशीन पर अंगूठा लगवाया जाएगा। इस बार टोकन सिस्टम से राशन वितरण होगा।

राशन की प्रत्येक दुकान पर तैनात नोडल अफसर की मौजूदगी में प्रत्येक कार्डधारक को टोकन दिया जाएगा। एक बार में पांच से अधिक लोग लाइन में नहीं लगेंगे। राशन कोटेदार को दुकान के बाहर एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बनाने होंगे। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker