विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें

क्या सुबह उठते ही आपको थकान होने लगती है? यही नहीं, अगर थकान के साथ आपको पूरे दिन सुस्ती चढ़ी रहती है और आप किसी भी काम में एक्टिव नहीं रह पाते, तो ये लक्षण विटामिन बी12 की कमी के हो सकते हैं।

ऐसे में विटामिन बी12 की कमी की चुनौती और भी बढ़ जाती है, जब आप नॉन वेज का सेवन नहीं करते।  ऐसे में आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे कि विटामिन बी12 की कमी की पूर्ति हो सके।  

विटामिन बी-12 क्या है
विटामिन बी-12 शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह विटामिन-सी और डी के समतुल्य होता है। अंग्रेजी में इसे कोबालमीन (Cobalamin) कहते हैं। इसमें कोबाल्ट पाया जाता है, जो अन्य विटामिन में नहीं पाया जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood cells) के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही इससे ब्रेन हेमरेज का भी खतरा कम रहता है।


नॉन वेजिटेरियन फूड विटामिन बी-12 को प्राप्त करने का सबसे आसान सोर्स हैं, लेकिन अगर आप शाकाहारी है तो भी चिंता की कोई बात नहीं।  जानिए, ऐसे शाकाहारी आहार के बारे में जो आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी को पूरा कर सकते हैं। 
-पनीर
-दूध
-दही
-चीज़
-टोफू/सोया पनीर


इसके अलावा ब्रोकली, गाजर, आलू, चुकंदर और सोयाबीन में कुछ मात्रा इस विटामिन की पाई जाती है।  खून की कमी होने पर शरीर विटामिन बी12 अवशोषित नहीं कर पाता।  इसलिए जरूरी है कि शरीर में खून की कमी न होने दें। 

इसके लिए डाइट में  रेड मीट, मछली और शेलफिश, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे को जरूर शामिल करें। साथ ही दूध और दूग्ध उत्पादों जैसै दूध, दही, पनीर, छाछ आदि चीजों को जरूर शामिल करें। इनमें विटामिन बी-12 पाया जाता है। लाल रक्त कोशिका के निर्माण में विटामिन बी-12 अहम भूमिका निभाता है। रक्त में विटामिन बी-12 की कमी से आरबीसी की संख्या भी घटने लगती है। इन चीजों के सेवन से शरीर में विटामिन बी-12 की कमी नहीं होती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker