स्वीप योजना के तहत स्कूलों में होंगी प्रतियोगिताएं

बांदा,संवाददाता। मतदान के महाकुंभ में युवाओं की भागीदारी ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने और नए मतदाता बनाने के लिए इस बार छात्र-छात्राओं पर विशेष फोकस है।

इसके लिए स्कूलों में स्वीप योजना के तहत विधान सभा निर्वाचन (2022) के दृष्टिगत चुनावी पाठशाला और मतदाता जागरुकता से संबंधित कई प्रतियोगिताएं कराईं जाएंगी।

इसको मूर्त रूप देने के लिए डीआईओएस कार्यालय ने व्यापक तैयारियां शुरू कर दी हैं।जिले के 162 इंटर कॉलेजों और 157 डिग्री कॉलेजों में अध्ययनरत 18 से 30 वर्ष की आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं को मतदान के महाकुंभ में जोड़ने को कवायदें शुरू हो गईं हैं।

विद्यालयों में संचालित स्वीप योजना के तहत कई प्रतियोगिताएं शुरू की जाएंगी। इसमें क्विज, निबंध, स्लोगन, पेंटिंग, मेहंदी, रंगोली आदि कार्यक्रम शुरू कराए जाएंगे।

युवा मतदाताओं से संवाद स्थापित करने के एनएसएस, एनसीसी और स्काउट गाइड का भी सहयोग लिया जाएगा। मकसद युवाओं को नए मतदाता बनाने का है।

राजकीय, अशासकीय, सहायता प्राप्त, वित्तविहीन मान्यता प्राप्त, महाविद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, इंटरमीडिएट कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए कि वह सोशल मीडिया के माध्यम से छात्र-छात्राओं को क्षेत्र के बूथ लेबल अधिकारियों,सुपरवाइजरों से संपर्क कर फार्म-6 भरते हुए मतदाता सूची में अपना नाम शामिल कराएं।

डीआईओएस विनोद सिंह ने बताया कि छात्र-छात्राओं की भागीदारी मतदान में ज्यादा से ज्यादा कराने के मकसद से स्वीप योजना के तहत प्रतियोगिता कराने के निर्देश दिए गए हैं। आगामी चुनाव के दृष्टिगत इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker