सब स्टेशन में आग, 40 लाख के उपकरण फुंके

बांदा। जर्जर हाईटेंशन लाइन में आई फाल्ट से मंडल मुख्यालय स्थित 132 केवी सब स्टेशन में 8 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर में आग लग गई। कुछ ही क्षणों में इसने विकराल रूप ले लिया।

फायर ब्रिगेड ने काफी मशक्कत के बाद आग बुझाई।ट्रांसफार्मर के साथ ही ट्रांसमिशन विभाग 33 केवी लाइन का ब्रेकर और सीटी भी जल गई।

लगभग 40 लाख रुपये के उपकरण फुंक गए। उधर, आग लगने से शहर की बिजली भी ठप हो गई। बृहस्पतिवार को शाम चिल्ला रोड रोड स्थित 132 केवी सब स्टेशन का मुख्य ट्रांसफार्मर (8 एमवीए) आग का गोला बन गया।

काले धुएं के बीच ऊंची लाल लपटों से सब स्टेशन कर्मी सहम गए। कुछ ही देर में पहुंची फायर ब्रिगेड ने आग बुझाई। ट्रांसफार्मर जल चुका था।

इसकी अनुमानित कीमत लगभग 30 लाख रुपये बताई जा रही है। आग से सब स्टेशन में ट्रांसमिशन विभाग का लगा ब्रेकर और सीटी भी जल गए।

अधिशासी अभियंता (ट्रांसमिशन) रविकांत ने बताया कि दोनों उपकरण फुंकने से लगभग पांच लाख रुपये का नुकसान हुआ है। ट्रांसफार्मर फुंकने से तीन फीडरों की बिजली बंद हो गई। इनमें बांदा फीडर, कालूकुआं और कनवारा फीडर शामिल हैं।

देर रात तक इन इलाकों की बिजली बहाल नहीं हो पाई। सब स्टेशन अभियंता और टीम दूसरे ट्रांसफार्मर से आपूर्ति करने की वैकल्पिक व्यवस्था करने में जुटी रही।

अवर अभियंता रविकांत अनुरागी ने बताया कि दूसरे ट्रांसफार्मर से फीडरों को जोड़ा जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker