नकली चांदी का वर्क सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान

चंद दिनों बाद रक्षाबंधन का त्योहार दस्तक देने वाला है। ऐसे में अभी से मिठाई की दुकानों पर अलग-अलग तरह की रंग-बिरंगी मिठाईयां चांदी के वर्क में लिपटी हुई नजर आने लगी हैं। त्योहार के सीजन में मिठाइयों की बढ़ती मांग को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग मिठाइयों में मिलावट करने लगते हैं।

कलर, मावे से लेकर सब में मिलावट की जाती है। इतना ही नहीं, चांदी के असली वर्क के नाम पर बाजार में एल्युमिनियम के वर्क भी बिक रहे हैं। जो भविष्य में कैंसर, फेफड़े और दिमाग से जुड़े कई रोगों का कारण बन सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे करें असली वर्क की पहचान। 

अपनी उंगलियों से मिठाई के ऊपर लगे चांदी के वर्क को पोंछने का प्रयास करें। यदि यह आपकी उंगलियों पर चिपक जाता है, तो इसका मतलब है कि चांदी के वर्क में एल्यूमीनियम मिलाया गया है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि मिठाई खाने के लिए सुरक्षित है।

चांदी के वर्क को जलाकर देखें-
चांदी के वर्क को टेस्ट करने के लिए सबसे पहले मिठाई पर लगे चांदी के वर्क को उतार लें। इसके बाद इसे जलाकर देखें। यदि यह चांदी से बना है तो यह चांदी की एक गेंद के आकार में बदल जाएगा। लेकिन मिलावट होने पर यह काला हो सकता है। चांदी के वर्क में आमतौर पर एल्यूमीनियम की मिलावट की जाती है। इसे जलाने पर एल्यूमीनियम काली राख में बदल जाता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker