चुनाव में गड़बड़ी रोकने को वोटर कर सकेंगे शिकायत

पंचायत चुनाव में गड़बड़ी को रोकने और शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर मतदाता राज्य निर्वाचन आयोग को अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे। आयोग ने मतदाताओं से शिकायत प्राप्त करने के लिए टॉल फ्री नंबर 18003457243 जारी किया है।

इस नंबर पर त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव से संबंधित कोई भी शिकायत, सूचना या सुझाव मतदाता आयोग तक पहुंचा सकता है। साथ ही, कोई जानकारी प्राप्त करना हो तो उसे भी प्राप्त कर सकता है।

आयोग सूत्रों के अनुसार इस टॉल फ्री नंबर पर मतदाता अपने पंचायत, ग्राम कचहरी, पंचायत समिति व जिला परिषद क्षेत्र को लेकर शिकायत, सूचना या  सुझाव दे सकते हैं। इस बार का पंचायत आम निर्वाचन खास है।

पहली बार पंचायत चुनाव के ठीक पहले राज्य में 117 नये नगर निकायों का गठन पंचायतों के अस्तित्व को समाप्त कर किया गया है। ऐसे में करीब 300 पंचायतों पर पूर्णत: और अंशत: प्रभाव पड़ा है। किसी भी मतदाता द्वारा पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर शिकायत या सुझाव भी दिया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी टॉल फ्री नंबर पर दर्जनों लोगों ने चुनाव लड़ने को लेकर अपने सुझाव दिये हैं। मतदाताओं ने आयोग से फार्म-6 में मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए दिये गये आवेदन करने वालों को पंचायत चुनाव लड़ने के बारे में जानकारी मांगी गयी है।

आयोग ने नये मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए फॉर्म-घ जारी किया है। पंचायत चुनाव के लिए फॉर्म-घ ही मान्य किया गया है। इसके लिए आवेदन करने वाले मतदाता की आयु पहली जनवरी 2021 को 18 वर्ष होनी चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker