खाताधारकों को देना होगा बीस रुपये अधिक चार्ज

रायपुर।  भारतीय डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) यदि आपका खाता है तो एक अगस्त से खाताधारकों लिए बडा बदलाव होने जा रहा है।डोरस्टेप बैंकिंग पर प्रति ट्रांजेक्शन पर बीस रूपये और जीएसटी के हिसाब से चार्ज देना होगा।

इन नए नियमों से खाता धारकों पर काफी असर पड़ने वाला है,जो डोरस्टेप बैंकिंग का सहारा ले रहे हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक रायपुर से जुड़े अधिकारी की माने तो बैंक डोर स्टेप बैंकिंग के लिए अभी बैंक ग्राहकों से कोई चार्ज नहीं ले रहा था, लेकिन अब तय राशि का भुगतान करना होगा।

लेकिन कुछ सर्विस के लिए ही पैसे का भुगतान करना होगा। खाता धारकों को आइपीपीबी खातों में फंड ट्रांसफर करने पर, दूसरे खातों में पैसे भेजने पर, सेंड मनी सर्विस के तहत स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस, पीओएसबी स्वीप इन और पीओएसबी स्वीप आउट के लिए, डाकघर की योजना जैसे सुकन्या समृद्धि खाता,पीपीएफ, आरडी,एलएआरडी के लिए, बिल पेमेंट्स के तहत मोबाइल पोस्टपेड और बिल पेमेंट के लिए,असिस्टेड यूपीआई के लिए 20 रुपये, कैश विड्राल और कैश डिपॉजिट के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा।

विभागीय अधिकारी की माने तो नया खाता खोलने पर, मोबाइल प्रीपेड, नामिनी अपडेशन,पैन अपडेशन,आधार सीडिंग, मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी अपडेशन, पीओएसबी अकाउंट मैनेज करना, अपडेट स्टेटमेंट विकल्प,लाइफ इंश्योरेंस, रीकेवाईसी, आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम यानी एईपीएस, डायरेक्ट मनी ट्रान्सफर,डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. विभागीय अधिकारी की माने तो आइपीपीबी के अंतर्गत लगभग दस हजार खाता धारक है इसमें अधिकांश खाता वरिष्ठ नागरिकों के है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker