IPO से गुलजार होगा शेयर बाजार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में निवेश के इच्छुक लोगों के लिए शानदार मौका आ रहा है। अकेले जुलाई में 11 कंपनियों के इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) बाजार में आने वाले हैं। यह 11 साल में किसी भी एक महीने में आइपीओ की सबसे बड़ी संख्या है।

इस साल करीब दो दर्जन कंपनियां बाजार से 32 हजार करोड़ जुटा चुकी हैं। जुलाई में बाजार से 31 हजार करोड़ रुपये जुटाने की और कोशिश होगी। पूंजी बाजार नियामक सेबी के पास आए आवेदनों की बात करें तो अगले चार-पांच महीने में 40 कंपनियों की ओर से 80 हजार करोड़ के आइपीओ आ सकते हैं।

निवेशकों को जोमैटो, पेटीएम, ओला, एलआइसी जैसी जानी मानी कंपनियों में निवेश का मौका मिलेगा। ग्लेनमार्क साइंसेज और श्रीराम प्रापर्टीज के आइपीओ भी इसी महीने आने हैं।आइपीओ लेकर बढ़ी हलचल के बीच सेबी भी सतर्क है।

पूर्व में कुछ कंपनियां शेयर बाजार की तेजी का फायदा उठाकर आइपीओ से पैसे जुटाकर भाग चुकी हैं। सेबी अब ऐसी स्थिति नहीं आने देने के लिए  सतर्क है। कंपनियों की जांच सख्त की गई है।

जोमैटो, पेटीएम, पॉलिसीबाजार जैसे स्टार्टअप के आइपीओ को देखते हुए भी नियामक एजेंसी ज्यादा सतर्कता बरत रही है। जोमैटो के आइपीओ का आकार 8000-9000 करोड़ रुपये माना जा रहा है। यह एसबीआइ का‌र्ड्स के बाद सबसे बड़ा आइपीओ होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker