भारत ने न्यूजीलैंड के यूट्यूबर कॉर्ल रॉक को किया ब्लैकलिस्ट

दिल्ली: भारत ने न्यूजीलैंड के मशहूर यूट्यूबर कार्ल रॉक को वीजा मानदंडों का उल्लंघन करने के आरोप में एक साल के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया है और वीजा कैंसल कर दिया है। यूट्यूबर कार्ल रॉक पर टूरिस्ट वीजा के नाम पर कारोबार करने का आरोप है, जिसकी वजह से उसे ब्लैकलिस्ट कर दिया गया है। इससे पहले न्यूजीलैंड के नागरिक कार्ल ने भारत सरकार पर उन्हें बगैर कोई कारण बताए प्रवेश देने से मना करने का आरोप लगाया और कहा कि इसके चलते वह अपनी भारतीय पत्नी से अलग रह रहे हैं। हालांकि, गृह मंत्रालय ने इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि वीजा शर्तों के उल्लंघन को लेकर उन्हें आने की अनुमति नहीं दी गई।

कार्ल ने न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न से इस बारे में अपील की है और उन्हें काली सूची में डालने के भारत सरकार के फैसले को वापस लेने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है। उन्होंने जन समर्थन जुटाने के लिए एक ऑनलाइन याचिका भी शुरू की है।  खुद के कंटेंट क्रिएटर होने का दावा करने वाले कार्ल ने ट्विटर पर अपने जीवन की कहानी का एक वीडियो साझा करते हुए आईएमकार्लरॉक हैंडल से ट्वीट किया, ‘प्रिय जैसिंडा अर्डर्न, भारत सरकार ने मुझे भारत में प्रवेश करने से रोक कर मुझे दिल्ली में रह रही अपनी पत्नी और परिवार से अलग कर दिया है। उन्होंने कारण बताए बगैर मुझे काली सूची में डाल दिया है।’

उन्होंने दावा किया कि उनकी पत्नी मनीषा मलिक हरियाणा से हैं और उनकी 2019 में शादी हुई थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि वह पिछले साल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये थे और इस रोग से उबरने के बाद उन्होंने संक्रमितों की मदद के लिए दिल्ली में दो बार प्लाज्मा दान किया था। संपर्क किये जाने पर केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि वीजा नियमों एवं शर्तों का उल्लंघन करने को लेकर न्यूजीलैंड के नागरिक को अगले साल तक भारत में प्रवेश करने से रोक दिया गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker