भारत के विरूद्ध तिब्‍बती टुकड़ी को स्‍पेशल ऑपरेशन की ट्रेनिंग दे रहा है चीन

नई दिल्‍ली। भारत से मुकाबले के लिए चीन पीएलए में शामिल तिब्‍बती टुकड़ी को ऊंचाई वाली जगहों पर स्‍पेशल ऑपरेशन करने के लिए तैयार कर रहा है। इस बाबत वो इसमें शामिल जवानों को ट्रेनिंग देने में लगा है।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही भारतीय एजेंसियों और सेना की तरफ से ये जानकारी सामने आई थी कि चीन युवा तिब्‍बतियों को अपनी सेना में शामिल करने के लिए उनकी भर्ती कर रहा है।

सूत्रों का कहना है कि चीन तिब्‍बत के लोगों को तभी अपनी सेना में शामिल करता है जब उसे यकीन हो जाता है कि वो चीन के प्रति वफादारी है। इसके लिए इन लोगों को कई बार टेस्‍ट भी किया जाता है।

चीन की सेना में शामिल होने वाले किसी भी तिब्‍बती को मैंड्रिन भाषा सीखना और प्रैक्टिस करना उसकी सबसे पहली प्राथमिकता होती है। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीन अब भारत की नकल करते हुए एक ऐसी स्‍पेशल फोर्स बनाने की कोशिश कर रहा है जो ऊंचाई वाली जगहों पर लड़ाई में महारत रखती हो।

आपको बता दें कि भारतीय सेना में ऊंचाई वाली जगहों पर सेवा दे रही सेना की टुकडि़यों में कई तिब्‍बती भी शामिल हैं। इसके अलावा इनमें पहाड़ी क्षेत्र के रहने वालों को तरजीह दी जाती है। इन्‍हें ऊंचाई वाली जगहों पर होने वाली लड़ाइयों और वहां की चुनौतियों के बारे में जानकारी होती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker