लौकी के छिलके भी होते हैं पोषण से भरपूर

, लौकी ऐसी सब्जी है, जिसे कई बीमारियों में खाने की सलाह दी जाती है। लौकी के छिलके भी कम फायदेमंद नहीं हैं। लौकी के छिलकों में विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6, कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्नीज जैसे तत्व पाए जाते हैं।

गैस
गैस की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में लौकी के छिलकों को शामिल करें। लौकी के छिलकों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो गैस, कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

पाइल्स
जिन लोगों को पाइल्स की समस्या है, उनके लिए लौकी के छिलके फायदेमंद हो सकते हैं। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस लौकी के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाना है और इसे रोजाना ठंडे पानी के साथ दिन में दो बार सेवन करना है। इससे पाइल्स की समस्या से राहत मिल सकती है।

जलन
गर्मियों के मौसम में हाथ पैर के तलवे अक्सर जलते हैं, ऐसे में लौकी के छिलके असरदार हो सकते हैं। लौकी के जूस का सेवन करने से भी जलन में आराम मिल सकता है।

बालों
लौकी में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे आवश्कोल  तत्वट शामिल होते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। लौकी के छिलकों का इस्तेमाल कर बालों को हेल्दी रखा जा सकता है।

वेट लॉस 
मोटापे की समस्या से परेशान हैं, तो लौकी के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। लौकी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। लौकी के छिलकों का जूस पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker