चॉकलेट खाइये और स्वस्थ्य रहिये

अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो अपनी इस सोच को अब बदल डालें। चॉकलेट का सेवन कम मात्रा में करने से आपका वजन कंट्रोल में रहने के साथ आपको कई हेल्थ  बेनेफ‍िट्स भी हैं। चॉकलेट डे के इस खास मौके पर जानते हैं चॉकलेट खाने और लगाने से मिलने वाले कई अमेजिंग हेल्‍थ और ब्यूटी बेनेफ‍िट्स के बारे में।

 डिप्रेशन-
चॉकलेट खाने से आपके ब्रेन में गुड हॉर्मोन्स का सीक्रेशन बढ़ जाता है। जिससे तनाव का स्तर कम रहता है।कोको में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकते हैं। माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है।

वेट-लॉस-
चॉकलेट खाने के नुकसान तभी होते हैं, जब आप बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं। कई अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है। इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है।

खूबसूरत स्किन-
चॉकलेट खाने से आपकी त्वचा सुंदर और स्वस्थ बनती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चॉकलेट को तैयार करने में कोकोआ पाउडर, दूध और शुगर का उपयोग किया जाता है। इस कारण यह आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देकर उसमें नमी बनाए रखने में सहायता करती है।

बालों को झड़ना होगा कम-
चॉकलेट खाने से ना केवल आपके बालों की स्ट्रेंथनिंग अच्छी होती है बल्कि आपके बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है। यानी आपके बाल घने और मजबूत बनते हैं। कोकोआ पाउडर में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं। जो आपके बालों की मजबूती और लंबाई बढ़ाने के साथ ही, उन्हें घना बनाने का काम भी करते हैं।

यूवी किरणों से रखे ख्याल-
ल्प को भी सूरज की तेज अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने में मदद मिलती है। कोकोआ में पाया जानेवाला फ्लैवोनॉल त्वचा पर सूरज की अल्ट्रावायलट किरणों का बुरा असर नहीं होने देता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker