डेंगू.मलेरिया के विरूद्ध चलाया जनजागरण अभियान

रायपुर ।  रायपुर नगर पालिक निगम की स्वास्थ्य विभाग की टीम ने रविवार को सभी दस जोन के वार्डों में नागरिकों के मध्य जाकर मच्छर जनित रोग डेंगू, मलेरिया के प्रति सघन जनजागरण अभियान चलाया।

इस दौरान घर-घर जाकर लोगों से डेंगू की कारगर रोकथाम करने अपने घरों के कूलरों से तत्काल पानी खाली करके उन्हें साफ करके सुखाने की अपील की।

नगर निगम जोन क्रमांक दो के दानवीर भामाशाह वार्ड नंबर 26 के तुलसीनगर में वार्ड पार्षद एवं एमआईसी सदस्य सुंदर जोगी ने स्वास्थ्य विभाग की टीम की उपस्थिति में हैंड लाउड स्पीकर की सहायता से वार्डवासियों से मच्छर जनित रोग डेंगू, मलेरिया के कारण की जानकारी दी।

इसके साथ ही रहवासियों को बताया गया कि मच्छर जनित रोग डेंगू, मलेरिया साफ एवं ठहरे हुए पानी में पनपने वाले पानी में उत्पन्न होने वाले मच्छर के काटने से होता है, इससे सुरक्षित रहने के लिए मनी प्लांट के पौधों, टायरों, बर्तनों या कहीं पर भी अपने घरों एवं आसपास के स्थानों में पानी का जमाव न होने दें।

कूलरों में भरे हुए पानी को तत्काल पूरी तरह खाली करके उन्हें सूखा दें एवं साफ रखें, ताकि उसके भीतर के साफ और रुके हुए पानी में डेंगू मच्छर के लार्वा उत्पन्न नहीं होने पाएं।

जोन चार के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डॉक्टर विपिन बिहारी सूर वार्ड नंबर 64 के दुलारीनगर, वीरभद्र नगर में डेंगू के प्रति लोगों को घर-घर जाकर वार्ड पार्षद प्रतिनिधि पुनीत देवांगन सहित निगम स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडेय, जोन स्वास्थ्य अधिकारी चंद्रशेखर श्रीवास्तव, सभी स्वच्छता निरीक्षकों, वार्ड सफाई सुपर वाइजरों की उपस्थिति में पंपलेट के माध्यम से जागरूक बनाया।
वार्ड में मच्छरों के नियंत्रण करने एंटी लार्वा अभियान चलाते हुए घर-घर जाकर एक हजार क्लोरीन की गोलियां वितरित की गई।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker